संजीवनी टुडे

खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन होता है बेहद लाभकारी, जाने इसके फायदे

संजीवनी टुडे 23-08-2019 15:35:48

आमतौर पर लोग भोजन के बाद सौंफ खाना पसंद करते हैं, आखिर ये पाचन के लिए फायदेमंद जो होती है। अगर आप भी सौंफ खाना पसंद करते हैं


डेस्क। सौंफ का इस्तेमाल हर भारतीय घरों में किया जाता है। रेस्तरां और दूसरी जगहों पर खाने के बाद सौंफ दिया जाता है। यदि भोजन के बाद सौंफ न मिले तो इसे मेहमान नवाजी में कमी मानी जाती है। आमतौर पर लोग भोजन के बाद सौंफ खाना पसंद करते हैं, आखिर ये पाचन के लिए फायदेमंद जो होती है। अगर आप भी सौंफ खाना पसंद करते हैं तो आइए, आपको इसके सेवन से होने वाले कुछ अन्य फायदे भी बताते हैं और साथ ही जानिए सौंफ के कुछ चमत्कारी नुस्खे -

यह खबर भी पढ़े: रिसर्च: बकरी का दूध बच्चों के लिए है लाभकारी, आप भी जाने इसके अचूक फायदे

sh

- भोजन के बाद रोजाना 30 मिनट बाद सौंफ लेने से कॉलेस्ट्रोल काबू में रहता है।

-यदि आपको पाचन से संबंधित समस्‍याएं जैसे दस्‍त, पेट फूलना आदि हैं तो आपको सौंफ का उपयोग करना चाहिए। सौंफ में मौजूद फाइबर और अन्‍य पोषक तत्‍व आपके पाचन तंत्र को मजबूत कर पाचन प्रकिया को आसान बनाते हैं। 

- पांच-छे ग्राम सौंफ लेने से लीवर और अपच संबंधी विकारों में सौंफ बेहद उपयोगी है। बिना तेल के तवे पर सिकी हुई सौंफ और बिना तली सौंफ के मिक्चर से अपच होने पर बहुत लाभ होता है। 

- एक चम्मच सौंफ को एक कप पानी में उबलने दें और 20 मिनट तक इसे ठंडा होने दें। इससे शिशु के कॉलिक का उपचार होने में मदद मिलती है। शिशु को एक या दो चम्मच से ज्यादा यह घोल नहीं देना चाहिए।

sh

-दो कप पानी में उबली हुई एक चम्मच सौंफ को दो या तीन बार लेने से अपच और कफ की समस्या समाप्त होने में मदद मिलती है।

-अस्थमा और खांसी के उपचार में भी सौंफ का सेवन सहायक है।

- कफ और खांसी होने पर भी सौंफ खाना फायदेमंद होता है।

-गुड़ के साथ सौंफ खाने से मासिक धर्म नियमित होने लगते है।

- यह शिशुओं के पेट और उनके पेट के अफारे को दूर करने में बहुत उपयोगी है।

sh

-इन छोटे-छोटे औषधीय दानों की थोड़ी सी मात्रा का नियमित सेवन करने से आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रख सकते हैं। सौंफ आपकी आंखों के लिए चमत्‍कारिक औषधी का काम करती है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended