संजीवनी टुडे

इन समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है आंवले का सेवन

संजीवनी टुडे 09-09-2019 12:12:35

आंवला में विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, विटामिन बी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।


हेल्थ डेस्क। आंवला में विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, विटामिन बी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका स्वाद कसेला और थोडा खट्टा मीठा होता है। इसका आचार व मीठा मुरब्बा भी बनाया जाता है। आईये जानते है आंवला के और क्या फायदे होते है।    

अगर आप भी इन बीमारियों से है परेशान तो अपने ये घरेलू उपाय

बालो के लिए फायदेमंद
बालों की नेचुरल चमक के लिए आंवला फायदेमंद होता है इसके अलावा बालों की सफेदी की प्रॉब्लम को कम करने के लिए और झड़ते बालों के इलाज के लिए आंवला असरदार साबित होता है। 

आंखो की रोशनी बढ़ाने में सहायक
आंवला आंखो के लिए वरदान है। इसमें मौजूद तत्व आंखों की रोशनी को सालों-साल तक बनाए रखते हैं। सुबह खाली पेट आंवले का रस पीने से आंखो की रोशनी जल्दी कम नहीं होती। 

डायबिटीज में आंवला होगा असरदार
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आंवला आपके लिए बहुत काम की चीज है। डायबिटीज से जुझ रहा व्यक्ति अगर आंवले के रस का सेवन शहद के साथ करता है तो उसे अपनी बीमारी से बहुत राहत मिलती है।

एसिडिटी होगी दूर
आंवले का रस आप बाहर से खरीद भी सकते हैं या आवलों को पीसकर आंवले का ताजा रस भी निकाल सकते हैं। एसिडिटी से राहत पाने के लिए खाली पेट आंवला का रस पीएं। 

ब्लड की कमी 
रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर, रोज आंवले के रस का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। 

बुखार 
बुखार से छुटकारा पाने के लिए आंवले के रस में छौंक लगाकर इसका सेवन करना चाहिए। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended