संजीवनी टुडे

इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने के साथ -साथ कई बीमारियों से दूर रखने में सहायक है ये पत्तियां...

संजीवनी टुडे 30-03-2020 11:39:06

एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि‍ के रूप में जाना जाता है। यह स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान होते हैं। नीम की पत्‍तियों का सेवन करने से शरीर कई बीमारियों से बचा रह सकता है।


डेस्क। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि‍ के रूप में जाना जाता है। यह स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान होते हैं। नीम की पत्‍तियों का सेवन करने से शरीर कई बीमारियों से बचा रह सकता है। अगर आपको अपनी इम्‍यूनिटी बढ़ानी है तो आज ही घर पर नीम की चटनी बनाएं। नीम की पत्तियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं। यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद करती हैं, लिवर और हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखती हैं और इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाती हैं।


बहुत से लोग नीम की पत्‍तियों को उसके कड़वे स्‍वाद की वजह से नहीं खाते मगर आयुर्वेद के अनुसार रोज सुबह खाली पेट नीम का सेवन करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ती ही है साथ ही शारीरिक विकारों को दूर करने में भी मदद मिलती है।

lifestyle
चैत्र के मौसम में बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन की गुंजाइश ज्यादा होती है और नीम में पाए जाने वाले एंटीबैक्टिरियल गुणों की वजह से इसे सदियों से कई तरह के रोगों को दूर करने के लिए इस्‍तेमाल किया आता जा रहा है।

अगर आप नीम के पत्‍तों का सेवन किसी कारण नहीं कर सकते हैं तो उसे चटनी के रूप में खा सकते हैं। नीम की चटनी को रोज सुबह खाने से आप तमाम तरह के वायरस और बैक्‍टीरिया से बच सकते हैं।

नीम के अर्क में डायबीटीज, बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के गुण पाए जाते हैं। नीम के तने, जड़, छाल और कच्चे फलों में शक्ति-वर्धक और मियादी रोगों से लड़ने का गुण भी पाया जाता है।

lifestyle

नीम प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट से तो भरपूर है ही साथ ही इसमें जड़ीबूटी के गुण भी हैं। नीम शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती हैं, जिससे हमारा ब्लड सकुर्लेशन भी ठीक बना रहता है।

यह खबर भी पढ़े: आखिर कोरोना वायरस से बचाव में क्यों कारगर साबित हो रहा हैं साबुन, सैनिटाइजर और गर्म पानी, जानिए

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended