संजीवनी टुडे

शरीर में खून बढ़ाने के साथ-साथ कई बिमारियों से दूर रखता हैं चुकंदर, जानें

संजीवनी टुडे 23-05-2020 14:50:45

अपने गहरे लाल रंग के लिए लोकप्रिय चुकंदर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। शरीर में खून की कमी होने पर डॉक्टर्स के साथ ही बड़े-बूढ़े भी चुकंदर खाने की सलाह देते हैं।


डेस्क। अपने गहरे लाल रंग के लिए लोकप्रिय चुकंदर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। शरीर में खून की कमी होने पर डॉक्टर्स के साथ ही बड़े-बूढ़े भी चुकंदर खाने की सलाह देते हैं। चुकंदर खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। हम चुकंदर को सलाद में शौक से खाते हैं। लेकिन इसकी पत्तियों को ज्यादातर लोग फेंक देते हैं। जबकि चुकंदर के साथ-साथ इसकी पत्तियां भी बहुत ही गुणकारी होती हैं। चुकंदर खाने से होते हैं ये फायदे...

sugar beets

दिल के लिए फायदेमंद: चुकंदर का रोजाना सेवन हृदय को स्वस्थ रखने का काम करता है। इसमें मौजूद नाइट्रेट तत्व रक्तचाप को सामान्य कर हृदय रोगों और हृदयाघात से बचाता है। 

स्टैमिना: चुकन्दर का जूस पीने से व्यक्ति का स्टैमिना 16 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। शरीर में ऑक्सीजन बढ़ने से दिमाग भी ठीक प्रकार से अपना काम कर पाता है। चुकन्दर खाने से आप डिमेंसिया तक में राहत पा सकते हैं। 

sugar beets

एनीमिया में फायदेमंद: जिन महिलाओं को एनीमिया होती है चुकंदर उनके लिए वरदान है। चुकंदर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह बॉडी में हीमॉग्लोबिन (लाल रक्त कोशिकाएं) बढ़ाने में मदद करता है। एनीमिया के चलते बॉडी में हीमॉग्लोबिन बनना बेहद कम हो जाता है। ऐसे में नसों में ऑक्सीजन का संचार कम हो पाता है। एनीमिया की वजह से बॉडी में थकान, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद: डायबिटीज के रोगियों के लिए चुकंदर बहुत लाभदायक होता है. इसके सेवन से ना केवल मीठा खाने की तलब को शांत किया जा सकता है बल्कि इसे खाने से आप चुस्त और दुरुस्त भी होते हैं।  सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि चुकंदर में वसा नहीं होती है। 

sugar beets

हड्डियों का विकास: चुकंदर के पत्तों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। ये शरीर का विकास और हड्डियों का विकास में फायदेमंद है। चुकंदर के 100 ग्राम पत्ते में 99 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। 

-पहले पुरुष चुकंदर का इस्तेमाल यौन स्वास्थ्य के लिए करते थे। चुकन्दर नाइट्रिक ऑक्साइड से भरपूर होता है जिससे रक्त वाहिनियों का विस्तार होता है और निजी अंगों में  खून का दौरा बढ़ता है। इसके अलावा, चुकन्दर में बहुत अधिक मात्रा में एक केमिकल बोरॉन जो लोगों में संबंधों के प्रति इच्छा में बढ़ोत्तरी करता है।

यह खबर भी पढ़े: इस फल की पत्तियों में छिपे हैं सेहत से जुड़े कई राज, ऐसे करें इस्तेमाल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended