संजीवनी टुडे

शराब शरीर के लिए नुकसानदायक, ज्यादा बीयर पीने से जान को खतरा

संजीवनी टुडे 23-04-2018 13:25:29


नई दिल्ली। अगर आप डिनर के साथ और सोने से पहले वाइन का एक लाइट पैग यह सोचकर पी रहे हैं कि यह आपकी सेहत को फायदा पहुंचाती है तो आप गलत हैं। 

ब्रिटेन स्थित कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के एंगेला वुड ने कहा कि इस शोध का महत्वपूर्ण संदेश है कि अगर आप पहले से शराब पी रहे हैं तो कम शराब पीने से आप अधिक दिन तक जीने में मदद मिलेंगे और रक्तचाप संबंधित कई परिस्थिति में कम खतरा का सामना करना पड़ेगा।'

शराब शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। इससे लीवर खराब होने के साथ-साथ ब्रेन डैमेज होने का खतरा भी बना रहता है, लेकिन अब एक स्टडी से मालूम चला जाता है कि हफ्ते में पांच गिलास से अधिक वाइन या बीयर पीने से आपकी उम्र कम हो सकती है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, अधिक शराब पीने से मस्तिष्कका, घातक एन्यूरिज्म, दिल का दौरा और मौत होने का खतरा अधिक रहता है। सामने आश्रय से उन धारणाओं को चुनौती मिलती है जिसमें माना जाता है कि कम मात्रा में शराब पीना हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहता है। 

MUST WATCH

यह अध्ययन द लांसेट पत्रिका में छपी है। अध्ययन में पूर्ण दुनिया में19 देशों के इस समय शराब पीने वाले लोग 600,000 लोग को शामिल किया गया और उनके स्वास्थ्य और शराब पीने के आदतों का आकलन किया गया। अध्ययन में शामिल होने वाले लोग से उम्र, धूम्रपान, डायबिटीज का इतिहास, शिक्षा का स्तर और पेशा के विषयों पर प्रश्न किया गया था।

More From lifestyle

Trending Now
Recommended