संजीवनी टुडे

भोजन करने के बाद आती बार -बार डकार तो हो जाइये सतर्क, ये है इन बीमारियों का संकेत

संजीवनी टुडे 17-03-2019 12:20:57


डेस्क। खाना खाने के बाद एक या दो डकार आना बहुत अच्छा माना जाता हैं। क्योकि यह डाइजेशन की प्रोसेस का एक आम हिस्सा माना जाता है लेकिन अगर आपको जरुरत से ज्यादा डकार आती है तो मामला गंभीर हो सकता है। दरअसल, खाना खाने के बाद बार-बार डकार आने का मतलब है कि ज्यादा मात्रा में हवा शरीर के अंदर चली गई है। अगर पेट से हवा बाहर न निकले तो यह पेट से संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में Call On: 09314166166

गैस्ट्रोइंट्रोलॉजिस्ट डॉ. अमित अग्रवाल का कहना है ज्यादा डकार आने से पेट में अल्सर जैसी बीमारी हो सकती है क्योंकी डकार की वजह से पेट में कब्ज, गैस, दस्त और मरोड़ जैसी कई समस्याएं पैदा होती हैं।

aa

यूं तो इन चीजों पर ध्यान नहीं जाता लेकिन खाना खाते वक्त हमारे पेट में ज्यादा हवा अंदर चली जाती हैं जिससे डकार आने लगती है। ऐसी स्थिति को ऐरोफेजिया कहते हैं। इस समस्या से बचने के लिए छोटे निवाले लें और मुंह बंद करके धीरे-धीरे खाने को चबा कर निगलें। एक निवाले को  करीबन 32 बार चबाना चाहिए।   

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, जंक फूड, गोभी, मटर, दालें जैसी कई चीजें पेट में गैस बनाती हैं। इन्हें खाने-पीने के बाद ज्यादा डकार आती है। साथ ही, जिनको ज्यादा डकार आती है उनमें से 30 प्रतिशत लोगों को कब्ज की शिकायत होती है। यह समस्या होने पर खाने में पर्याप्त मात्रा में फाइबर को शामिल करें। 

aa

ज्यादा डकार इरिटेबल बाउल सिंड्रोम का कारण बन सकता है। ये बड़ी आंत पर प्रभाव डालता है। इस बीमारी में रोगी को कब्ज, पेट दर्द, मरोड़ व दस्त आदि हो सकते हैं। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

बार-बार डकार आने का कारण 

-डाइजेशन खराब होने के कारण कब्ज या बदहजमी की प्रॉब्लम हो जाती है। इससे पेट में गैस बनने लगती है और डकार आती है।
-पेट खाली होने के कारण पेट की खाली जगह में हवा भर जाती है। यह हवा डकार के जरिए बाहर निकलने की कोशिश करती है।
-कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, जंक फूड, गोभी, मटर, दालें जैसे कई फूड पेट में गैस बनाते हैं। इन्हें खाने-पीने के बाद ज्यादा डकार आती है।
-कई लोग जल्दी-जल्दी, बड़े- बड़े कौर लेकर खाते हैं। इसके कारण डाइजेशन पर असर पड़ता है और ज्यादा डकार आती है।
-खाते समय या जम्हाई लेते समय ज्यादा मुंह खोलने से पेट में ज्यादा हवा चली जाती है। इससे बार-बार डकार आ सकती है।

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended