संजीवनी टुडे

सूर्यास्त के बाद कई आप तो नहीं करते ये गलतियां, जान लें वरना...

संजीवनी टुडे 20-09-2019 13:16:55

हिन्दू शस्त्रों के अनुसार धार्मिक शास्त्रों में दान पुण्य को लेकर कई नियम भी बताए गए हैं जैसे सिर्फ लाभ पाने के लिए व्यक्ति को दान नहीं करना चाहिए और शाम को सूरज डूबने के बाद नाखून काटना या झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता है। इसके अलावा भी ऐसे बहुत से काम है जो वास्तु के हिसाब से अशुभ माने जाते हैं।


डेस्क। हर इंसान यही चाहता है की उसकी जंदगी में कभी भी धन दौलत की कमी नहीं हो, लेकिन हमारे हिन्दू शस्त्रों के अनुसार धार्मिक शास्त्रों में दान पुण्य को लेकर कई नियम भी बताए गए हैं जैसे सिर्फ लाभ पाने के लिए व्यक्ति को दान नहीं करना चाहिए और शाम को सूरज डूबने के बाद नाखून काटना या झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता है। इसके अलावा भी ऐसे बहुत से काम है जो वास्तु के हिसाब से अशुभ माने जाते हैं। यह बातें आपको हैरत में जरूर डाल देगी लेकिन आप इन्हें नकार भी नहीं सकते हैं। हो सकता है कि यह अंधविश्वास हो या इनमें कोई रहस्य छुपा हो लेकिन अधिकतर लोग तो इस पर विश्वास करते हैं। चलिए आज हम आपको वास्तु या मान्यताओं से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें बताते हैं...

 ये खबर भी पढ़ेइन घरेलू नुस्खों की मदद आप अपने जिद्दी ब्लैकहेड्स को कर सकते हैं हमेशा के लिए गायब

सूर्यास्त के बाद दूध का दान: शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद शाम के वक्त दूध का दान बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. मान्यता है कि सूर्य और चंद्रमा दोनों ही दूध से संबंध रखते हैं. इसके अलावा सूर्यास्त के बाद या रात के वक्त किसी को दूध का दान करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों ही रुष्ट हो जाते हैं और इससे हमारे सुख-सौभाग्य पर विपरित प्रभाव पड़ता है।

lifestyle
नाखून काटना: ज्योतिष विज्ञान के अनुसार सूर्य अस्त होने के बाद नाखून काटना शुभ नहीं होता है। ऐसा करने से घर मे लक्ष्मी नहीं आती है। साथ ही यह परिवार के सदस्यों की बीमारी का कारण भी बनता है।

lifestyle

बेडरूम में रखे जूठे बर्तन: वास्तु के अनुसार, बेडरूम में कभी भी जूठे बर्तन नहीं रखने चाहिए। यह घर में कंगाली के साथ-साथ परिवार के सदस्यों की बीमारी का कारण भी बनते हैं।

सूर्यास्त के बाद पैसे देना: शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद किसी को भी पैसे नहीं देने चाहिए. मान्यताओं के अनुसार शाम के वक्त घर में लक्ष्मी का आगमन होता है और ऐसे में अगर आप शाम के वक्त किसी को पैसे देते हैं तो आपके घर की लक्ष्मी दूसरे के घर जा सकती है. इसलिए अगर शाम के वक्त कोई आपसे पैसे मांगता है तो कोशिश करें कि उसे सुबह के वक्त ही पैसे दें। 

शाम के समय झाड़ू लगाना: ज्योतिष विज्ञान के अनुसार, शाम के समय कभी झाड़ू पोछा नहीं करना चाहिए। इससे ना सिर्फ बरकत घर से बाहर चली जाती है बल्कि यह घर में दरिद्रता का कारण भी बनता है।

lifestyle

रात को सीटी बजाना: ऐसा कहते हैं कि घर में या रात में सीटी नहीं बजाना चाहिए। इससे एक ओर जहां धन की हानि होती हैं वहीं आप किसी अंजान संकट को भी बुलावा देने हैं।

हड्डी बजाना: हड्डी तोड़ना, चटकाना या कटकाना भी गलत माना जाता है। ऐसा करने वाले के हाथों से लक्ष्मी चली जाती है।

-सूर्यास्त के समय कुछ भी खाना-पीना नहीं चाह‌िए और नहीं सोना चाहिए।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended