संजीवनी टुडे

शादी के बाद इन वजह से लड़कियां हो जाती है मोटी

संजीवनी टुडे 06-08-2019 11:04:53

आपने सुना होगा कि शादी हो जाने के बाद लड़कियों का वजन बढ़ने लगता है और लगातार बढ़ते वजन के चलते काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।


डेस्क। अक्सर आपने सुना होगा कि शादी हो जाने के बाद लड़कियों का वजन बढ़ने लगता है और लगातार बढ़ते वजन के चलते काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वैसे शादी के पहले हर लड़की अपने आपको स्लीम ट्रीम देखने के लिए हर तरह के उपाय करती है जिससे उसका वजन ना बढ़े। 

किसी भी लड़की को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए अपनाये ये टिप्स

जानकारी  के अनुसार हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, शादी के 5 साल के अंदर करीब 82% कपल्स का वजन 5 से 10 किलो तक बढ़ जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसके लिए शादी के बाद हमारी लाइफस्टाइल और बॉडी में बदलाव दोनों जिम्मेदार होते हैं। आखिर क्या कारण है जिससे शादी के बाद लड़कियों का वजन क्यों बढ़ जाता है। आइएं जानें...

fght
- जानकारी के अनुसार आपको बता दें की शादी के बाद लड़की के जीवन में बहुत बदलाव आता है। लड़की पर कई जिम्मेदारियां आती है जिससे स्ट्रेस बढ़ता है। स्ट्रेस बढ़ने से भूख ज्यादा लगती है और वजन बढ़ता है।

fght
-अक्सर ये भी देखने को मिलता हैं कि महिलाओं में शादी के बाद खुद को फिट रखने का ख्याल मन से निकल जाता है। डाइट चार्ट जो वह शादी से पहले फॉलो करती थी, शादी के बाद नहीं करती हैं। वह कुछ भी खाना शुरू कर देती हैं।

- अक्सर देखा गया हैं की शादी के बाद महिलाओं में आलसीपन बहुत ही तेजी बढ़ने लगता है। खुद को फिट रखने के लिए जो रूचि शादी से पहले वह रखती थी, शादी के बाद वह सब भूल जाती हैं।

-शादी के कुछ समय बाद ही कपल्स फॅमिली प्लानिंग के बारे में सोच लेते है। प्रेगनेंसी के बाद लड़कियों का वजन बढ़ जाता है और बाद में लड़कियां अपने शरीर की तरह इतना ध्यान नहीं दे पाती।

fght

-घर के साथ-साथ जब बच्चों की जिम्मेदारी भी आ जाती है जिससे खाने का कोई निश्चति समय नहीं होता। खाने में संतुष्टि न होने पर भूख ज्यादा लगती है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

More From lifestyle

Trending Now