संजीवनी टुडे

आखिर क्यों बनाया जाता है ब्लेड को एक खास डिजाइन में, जानिए आकार से जुड़ा ये इंटरेस्टिंग रहस्य

संजीवनी टुडे 07-08-2020 15:14:25

आइये जानते है की आखिर ब्लेड को एक खास डिजाइन में ही क्यों बनाया जाता है।


डेस्क। दाढ़ी बनाने से लेकर हेयर कटिंग तक हर काम के लिए हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में रेजर का उपयोग किया जाता हैं। रेजर में लगी ब्लेड चाहे किसी भी कंपनी की हो, लेकिन उसका आकार हमेशा से एक जैसा ही होता हैं। आइये जानते है की आखिर ब्लेड को एक खास डिजाइन में ही क्यों बनाया जाता है। 

blad

ब्लेड बनाने की जितनी भी कंपनियां हैं किसी ने भी इसके डिजाइन में बदलाव क्यों नहीं है। इसके पीछे का कारण जिलेट कंपनी है। जिसने सबसे पहले ब्लेड बनाने की शुरुआत की थी। जिलेट कंपनी के संस्थापक किंग कैंप जिलेट ने अपने सहयोगी विलियम निकर्सन के साथ मिलकर ब्लेड डिजाइन 1901 में किया। उस समय ब्लेड का वैसा ही डिजाइन था जैसा कि आज हम देखते हैं। किंग कैंप जिलेट ने डिजाइन बनाने के बाद उसे पेटेंट करा लिया और साल 1904 में उसका प्रोडक्शन शुरू कर दिया। वर्ष 1904 में जब जिलेट कंपनी ने अपना पहला ब्लेड लॉन्च किया था तब वो दोधारी ब्लेड हुआ करता था। इस ब्लेड को रेजर में बोल्ट के सहारे फिक्स कर सकते थे। उस समय यह पेटेंट सिर्फ जिलेट के पास ही था और वही इस डिजाइन के प्लेट बना सकता था।

blad

 वर्ष 1890 में जिलेट कंपनी के संस्थापक किंग कैंप जिलेट बोतल का ढक्कर बनाने वाली कंपनी में सेल्समैन का काम करते थे। नौकरी के समय ही उन्होंने देखा कि लोग उपयोग के बाद बोतलों के ढक्कन फेंक देते है। फिर भी ऐसी छोटी सी चीज से इतनी बड़ी कंपनी चल रही है। ऐसे में उन्होंने भी कुछ ऐसी ही चीज बनाने की सोची, जो लोगों के लिए सस्ता हो और यूज के बाद फेंक दें। उस दौर में लोग उस्तरे से शेविंग किया करते थे। लेकिन उस्तरे से सेविंग करना काफी खतरनाक होता था साथ ही इसमें बहुत समय लगता था। किंग कैंप ने उस्तरे का एक विकल्प तलाशने की कोशिश की और दो धार वाली सेफ्टी रेजर बनाया। साल 1901 के दिसंबर महीने में उन्होंने इसकी डिजाइन को पेटेंट करा लिया।

blad

जब यह पेटेंट एक्सपायर हो गया तो बहुत सारी कंपनियों ने इस प्रकार के ब्लेड बनाने की शुरुआत कर दी थी। रेजर उस टाइम भी जिलेट कंपनी के ही आते थे इसी  कारण से सारी कंपनियों ने जिलेट के डिजाइन का ही ब्लेड बनाना शुरू कर दिया और यही आगे चलकर एक ट्रेंड बन गया। ब्लेड इतना पतला इसलिए भी बनाया गया था क्योंकि अगर इसे बीच में से इस आकार का डिजाइन ना दिया जाता तो यह हल्का सा भी उपयोग करने पर टूट जाता। इसको लचीलापन देने के लिए इस तरह का डिजाइन किया गया।

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी बनाना चाहते है अपनी पलकों को खूबसूरत और घनी, तो फॉलो करें ये टिप्स

यह खबर भी पढ़े: इस वार को जन्मी लड़कियो से रहें दूर वरना पड़ेगा बहुत भारी, इस तरह जानें किसी व्यक्ति का स्वभाव और भविष्य

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended