संजीवनी टुडे

अपनाएं ये उपाय और पिंपल्स को कहे बाय बाय

संजीवनी टुडे 08-12-2019 09:50:49

अमूमन लोग इन मुंहासों से निजात पाने के लिए तरह−तरह की क्रीम व उपचार का सहारा लेते हैं। यदि किसी के चेहरे पर दाग- धब्बे या फिर मुहांसे दिख जाए जो बड़ी ही शर्मिदगी महसूस होती है। इतना ही नहीं इसके कारण चेहरे की नेचुरल खूबसूरती कहीं छिप जाती हैं।


डेस्क। पिंपल्स स्किन की एक बेहद आम समस्या है, यदि किसी के चेहरे पर दाग- धब्बे या फिर मुहांसे दिख जाए जो बड़ी ही शर्मिदगी महसूस होती है। इतना ही नहीं, इसके कारण चेहरे की नेचुरल खूबसूरती कहीं छिप जाती हैं। अमूमन लोग इन मुंहासों से निजात पाने के लिए तरह−तरह की क्रीम व उपचार का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप बेहद आसान तरीके से पिंपल्स को अलविदा कहना चाहते हैं तो इन आसान तरीकों को अपना सकते हैं। 

ये खबर भी पढ़े: इन राशि की लड़कियां जल्दी ही फंस जाती है हर किसी के प्यार में...

lifestyle

नींबू का रस: नींबू जैसे खट्टे फलों में सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सिट्रिक एसिड जलन कम करने, दाग के निशान मिटाने और स्किन में पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है। और मुंहासों के उपचार के लिए एक प्रभावी उपाय है। इसके इस्तेमाल के लिए आप नींबू को निचोड़कर उसका रस निकालें और फिर कॉटन की मदद से उसे मुंहासों पर अप्लाई करें। आप चाहें तो नींबू के रस में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं।

lifestyle

बर्फ: पिंपल पर बर्फ़ रगड़ने से उसकी सूजन कम होती है और वो धीरे-धीरे ठीक होने लगता है। अगर पिंपल निकलने की शुरुआत होते ही ये नुस्खा आज़माया जाए, तो इससे ज़्यादा फ़ायदा होता है। बर्फ आपकी स्किन और पिंपल्स एरिया पर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। साथ ही चेहरे पर मौजूद ऑयल व गंदगी को भी दूर करता है, जिसके कारण मुंहासों से राहत मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप बर्फ को किसी कपड़े में लपेंटे और प्रभावित स्थान पर उसे रब करें। आप दिन में तीन से चार बार इस उपाय को अपना सकते हैं। 

lifestyle

ग्रीन टी: ग्रीन टी त्वचा पर लगाते हैं तो पिंपल्स से काफी हद तक निजात पा सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए पहले पानी को तीन से चार मिनट तक उबालें और फिर इस पानी में ग्रीन टी डालें और फिर पानी को ठंडा होने दें। अब एक कॉटन को इस पानी में डिप करके अपने चेहरे पर लगाएं या फिर आप इस पानी को छानकर स्प्रे बोतल में भी भर सकते हैं और फिर चेहरे पर स्प्रे करें। इससे आप 10 मिनट या रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन आप पानी से अपने चेहरे को वॉश करें।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended