संजीवनी टुडे

खूबसूरत नाखून बनाने के लिए अपनाएं ये फॉर्मूला

संजीवनी टुडे 13-06-2019 10:43:23

आज यह लड़की खूबसूरत दिखने की चाहत रखती हैं चेहरे और बालों के साथ-साथ शरीर के बाकी अंगों की केयर करना भी बहुत जरूरी है, जिसे लोग ज्यादातर नजरअंदाज कर देते हैं। हाथो की खूबसूरती बढ़ाने के लिए नाखूनों की सुंदरता बहुत जरुरी हैं।


डेस्क। आज यह लड़की खूबसूरत दिखने की चाहत रखती हैं चेहरे और बालों के साथ-साथ शरीर के बाकी अंगों की केयर करना भी बहुत जरूरी है, जिसे लोग ज्यादातर नजरअंदाज कर देते हैं। हाथो की खूबसूरती बढ़ाने के लिए नाखूनों की सुंदरता बहुत जरुरी हैं। हाथ तभी सुंदर लगते है, जब नाखून अच्छे तरीके से साफ हो और उनपर अच्छी नेल पेंट लगी हो। वहीं नाखून लंबे हो तो और भी खूबसूरत लगते हैं लेकिन अगर इनकी रोज सफाई न की जाए तो यह भद्दे लगते हैं। साफ-सुथरे नाखुनों से न केवल आपके हाथ-पैर सुंदर दिखते हैं बल्कि नाखूनों के रास्ते शरीर में जाने वाले कीटाणुओं से भी आप बचे रहते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे नाखूनों का ख्याल कैसे रखा जाता है। असल में कुछ घरलू टिप्स अपना कर आप अपने नाखूनों और बालों की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। 

नारियल का तेल हमारे पूरे शरीर को पोषण देता है। अगर आप नाखूनों को बढ़ाना चाहते हैं तो एक चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच अरंडी का तेल मिला लें। अब इस मिलाए गए तेल को हल्का सा गर्म कर लें और फिर कॉटन की मदद से नाखूनों की मसाज करें। इससे आपके नाखून तेजी से बढ़ने लगेंगे और उनमें चमक आ जाएगी।

-नाखूनों की चमक वापिस पाने के लिए नींबू के छिलकों को नाखूनों पर 15-20 मिनट रगड़ें। ऐसा हफ्ते में 2 या 3 बार करें।

s

- नेल्स की चमक पाने के लिए रात को रोज सोने से पहले पेट्रोलियम जेली से नाखूनों की मसाज करें। ऐसा करने से नाखूनों की ड्राइनेस कम होगी और चमक बरकरार रहेगी। 

-एक बाउल में गुनगुना पानी लें और उसमें संतरे का रस एंव जैतून के तेल की कुछ बूंदे मिला दें. इब इस पानी में अपने हाथ को करीबन 15 मिनट तक रखें. इससे करीब 1 महीने में आपके नाखून का पीलापन गायब हो जाएगा.

- नाख़ून के आस पास की क्यूटिकल व त्वचा कड़क गई हो, पक गई हो या कोई संक्रमण हो गया तो नींबू के हरे पत्ते पीस कर थोड़ा सा नमक मिलाकर लगाए पंद्रह दिन में ही फर्क पड़ जाएगा। 

s

-सफेद सिरका भी एक अच्छा और प्राकृतिक तरीका है। अपने नाखूनों को नींबू और गरम पानी के घोल में डाले और फिर उसमें कुछ बूंदे सफेद सिरके की भी डाल दें। इसके बाद अपने हाथों को उस घोल में 8-10 मिनट तक डुबोएं रखें।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended