संजीवनी टुडे

पानी में गुड़ डालिए, बीत जाएँ जब रात, सुबह छानकर पीजिए फिर देखे कमाल

संजीवनी टुडे 23-07-2019 13:26:01

यदि आप अपने मीठा खाने के शौक को भी पूरा करना चाहते हैं और अपनी सेहत के साथ भी समझौता नहीं करना चाहते हैं तो गुड़ आपके लिए एक बेस्ट आप्शन होता हैं।


डेस्क। आपने देखा होगा कई अक्सर लोगो को मीठा खाने का बड़ा शौक होता हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बढ़ती हेल्थ प्रॉब्लम के चलते अधिक मीठा खाने से परहेज करते हैं। लेकिन यदि आप अपने मीठा खाने के शौक को भी पूरा करना चाहते हैं और अपनी सेहत के साथ भी समझौता नहीं करना चाहते हैं तो गुड़ आपके लिए एक बेस्ट आप्शन होता हैं। प्राकृतिक मिठाई के तौर पर पहचाना जाने वाला गुड़, स्वाद के साथ ही सेहत का भी खजाना है, अगर आप अब तक अनजान हैं इसके स्वास्थ्यवर्धक गुणों से, तो अब जान जानि‍ए गुड़ खाने के यह बेहतरीन लाभ फायदे।  

वैसे तो गुड़ को कई तरह से खाया जा सकता हैं. कुछ लोग इसे ऐसे ही चबाना पसंद करते हैं, तो कुछ दूध या चाय में मिलकर पीते हैं। कई लोग तो गुड़ की जलेबी भी खाते हैं। लेकिन आज हम आपको गुड़ खाने का एक ऐसा हैल्दी तरीका बताने जा रहे हैं जिसके प्रयोग से आपको कई तरह की स्वास्थ सम्बंधित परेशानियों से छुटकार मिल जाएगा। दरअसल गुड़ को यदि रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ लिया जाए तो ये अत्यधिक लाभ करता हैं। आपको बस रोज सुबह उठते ही खाली पेट गुड़ के कुछ टुकड़े चबाने हैं और फिर इसके बाद हल्का गर्म यानी गुनगुना पानी पी जाना हैं। गुड़ और पानी लेने के बाद आपको आधे घंटे तक कुछ भी नहीं खाना हैं।

dse
-गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर, इसे गुनगुना खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है। इससे आवाज भी काफी बेहतर हो जाती है।  

-जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर गुड़ का अदरक के साथ प्रयोग काफी लाभदायक सिद्ध होता है। प्रतिदिन गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

dse

-कई लोगो को समस्यां रहती हैं कि रोज सुबह उठते ही उनका पेट अच्छे से साफ़ नहीं होता हैं। इसे हम कब्ज के नाम से भी जानते हैं। ऐसी स्थिति में खाली पेट गुड़ और गुनगुना पानी लेने से लाभ मिलता हैं।  

-गुड़ सर्दी-जुकाम भगाने में काफी असरदार है। काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलत है।

-एक गिलास पानी में 1 बड़ा चम्मच जीरा और गुड मिलाकर उबाल लें। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर से फालतू चर्बी निकल जाती है। आप गुड़ की चाय भी बना सकते हैं। 

dse

-शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में गुड़ सहायक होता है। इसमें एंटी एलर्जिक तत्व होते हैं, इसलिए अस्थमा होने पर भी मरीज़ों के  लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है।

dse

-गुड़ आपके मूड को अच्‍छा बनाने का काम भी करता है। यही नहीं अगर आपको माइग्रेन की श‍िकायत है तो रोजाना गुड़ खाने से बहुत फायदा होगा। नियमित रूप से गुड़ खाने से आपका दिमाग मजबूत बना रहेगा और याद्दाश्‍त भी अच्‍छी रहेगी। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended