संजीवनी टुडे

एक चुटकी हींग से होते हैं कई बीमारियों का सर्वनाश

संजीवनी टुडे 10-06-2019 08:40:51

हींग एक ऐसी औषधि है भारतीय व्‍यंजनों में हींग की एक खास जगह है। हींग का इस्तेमाल अगर आपने छोड़ दिया है तो आज से ही खाना शुरु कर दें। यह सिर्फ आपका जायका ही नहीं बढ़ाती है बल्कि आपके शरीर को दुरुस्त रखती है। हींग का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी रखता है।


डेस्क। हींग एक ऐसी औषधि है भारतीय व्‍यंजनों में हींग की एक खास जगह है। हींग का इस्तेमाल अगर आपने छोड़ दिया है तो आज से ही खाना शुरु कर दें। यह सिर्फ आपका जायका ही नहीं बढ़ाती है बल्कि आपके शरीर को दुरुस्त रखती है। हींग का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी रखता है। खाने में इसका इस्तेमाल करने से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकती है।हींग संजीवनी बूटी की तरह पाचन तंत्र को मजबूत करने का कार्य करती है। पेट में दर्द होने या पेट संबंधी अन्य बीमारियों में पेट पर हींग को पानी में घोलकर लेप देने भर से लाभ मिलता है। आयुर्वेद के जानकार डॉ. कृष्णा सिंह ने बताया कि हींग का हर तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे खाने के साथ खाया जा सकता है। पानी के साथ घोलकर पी सकते हैं या लेप बनाकर इसे लगाया जा सकता है। आइए हम आपको इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से हींग के औषधीय गुणों की जानकारी देते हैं।

 हींग के फायदे 

-हींग का सेवन करने से प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट आसानी से पच जाते हैं। हींग में पेट की गैस को खत्म करने की विशेष शक्ति होती है। हींग को काले नमक के साथ खाने से पाचन शक्ति तीन गुना बढ़ती है और हाजमा भी अच्छा हो जाता है। 

a

-यदि शरीर के किसी हिस्से में कांटा चुभ जाए तो उस स्थान पर हींग का लेप करने करें। इससे पीड़ा भी समाप्त होगी और शरीर के अंदर घुसा हुआ कांटा अपने आप निकल जाएगा।

-दांतों की समस्या के लिए हींग बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपके दांत में दर्द हो रहा है तो आप दर्द वाली वजह पर कपूर के साथ हींग रख लें या फिर गर्म पानी में हींग मिला कर कुल्ली करें।

a

-पेट में कीड़ा होने पर हींग को पानी में घोलकर सेवन करने से पेट के कीड़े शीघ्र निकल जाते है। 

-घाव या जख्म में कीड़े पड़ जाएं तो उस के चारों तरफ हींग का लेप लगाने से कीड़े समाप्त हो जाते हैं।

-हींग को घी में सेंक कर और फिर उसे पीसकर गर्म पानी में मिला लें। इसके बाद इस लेप को दर्द वाली जगह पर लगाएं, इससे आपको दर्द में राहत मिलेगी। 

-अपने खाने में हींग मिलाकर खाने से मलेरिया से बचा जा सकता है। इसके अलावा अगर आपको बुखार हुआ है तो एक चम्मच अदरक के रस में हींग मिलाकर खा लें। इससे आपको फायदा होगा।

a

-मासिक धर्म के दौरान होने वाली परेशानियां जैसे पेट में दर्द, मरोड़ या अनियमित मासिक धर्म में हींग का सेवन करने से फायदा होता है। हींग का प्रयोग नियमित रूप से करने से आप ल्यूकोरिया जैसी समस्‍या से भी आसानी से छुटकारा पा सकती हैं।

-पीलिया होने पर हींग को गूलर के सूखे फलों के साथ खाना चाहिए। साथ ही हींग को पानी में घिसकर आंखों पर लगाने से फायदा होता है।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended