संजीवनी टुडे

चुटकी भर हींग पुरुषों के लिए किसी वरदान से कम नहीं, जानें इसके अचूक फायदे

संजीवनी टुडे 19-08-2019 13:41:51

चुटकी भर हींग का इस्तेमाल लगभग सभी भारतीय दाल को तड़का लगाने और सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह सिर्फ खाने के जायके और खूशबू को ही नहीं बढ़ाता है बल्कि इसमें कई बीमारियों का कारगर समधान भी मौजूद है। हींग का प्रयोग आयुर्वेदिक दवाओं में भी होता है।


डेस्क। भारतीय किचन का एक अहम हिस्सा हैं हींग, तेज गंध वाली हींग को खाने के स्वाद और खूशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है। चुटकी भर हींग का इस्तेमाल लगभग सभी भारतीय दाल को तड़का लगाने और सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह सिर्फ खाने के जायके और खूशबू को ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि इसमें कई बीमारियों का कारगर समधान भी मौजूद है। हींग का प्रयोग आयुर्वेदिक दवाओं में भी होता है। हींग संजीवनी बूटी की तरह पाचन तंत्र को मजबूत करने का कार्य करती है। पेट में दर्द होने या पेट संबंधी अन्य बीमारियों में पेट पर हींग को पानी में घोलकर लेप देने भर से लाभ मिलता है। चलिए जानते हैं चुटकी भर हींग के इस्तेमाल से होने वाले 
 फायदे 

यह खबर भी पढ़ें: ब्रोकली के फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान


पेट की समस्या का इलाज: प्राचीन काल से हींग का इस्तेमाल पेट की हर समस्या के लिए किया जाता रहा है। हींग का एंटीस्पैसमोडिक, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण अपच, गैस, एसिडिटी और पेट के कीड़े जैसी कई प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाता है। पेट की जलन को कम करने के साथ ही फूड प्वाइजनिंग के इलाज में भी कारगर है हींग।

sgsg

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल: हींग में को उमारिन नाम का पदार्थ पाया जाता है। यह खून को जमने से रोकता है और खून को पतला करता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। हींग की तासीर गरम होती है इसलिए इसे जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल में नहीं लाना चाहिए. दाल में तड़का लगाने के लिए एक चुटकी हींग पर्याप्त है। 

सांस संबंधी समस्याओं में: हींग का सेवन करने से बलगम प्राकृतिक रूप से दूर रहता है।  यह एक श्वसन उत्तेजक की तरह कार्य करती है। अगर आप सांस से जुड़ी तकलीफों से परेशान हैं तो हींग को अपने आहार में शामिल कर लीजिए। दरअसल, हींग में एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे सांस से जुड़ी परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलती है। सर्दी-जुकाम, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए हींग का इस्तेमाल करना चाहिए।

बदहजमी करे दूर: हींग को पेट से जुड़ी कई समस्याओं में कारगर माना जाता है। अगर आप अपच से परेशान हैं तो हींग का सेवन जरूर करें। गैस की समस्या को दूर करने के लिए हींग का इस्तेमाल किया जाता है। बदहजमी की शिकायत होने पर एक कप पानी में हींग की कुछ मात्रा मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए।

sg

पीरियड्स में फायदेमंद: हींग में पाये जाने वाले एंटी-इन्फ्लेमेट्री तत्व महिलाओं में पीरिड्स से जुड़ी सभी समस्याओं में निजात दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं हर महीने पीरियड्स के दौरान ज्यादातर महिलाओं को असहनीय दर्ज से गुजरना पड़ता है. मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को अक्सर पेट दर्द और मरोड़ की शिकायत होती है. ऐसे में चुटकी भर हींग कमाल का असर दिखाती है. पीरियड्स के दौरान दर्द होने पर चुटकी भर हींग को पानी के साथ लेने पर दर्द से आराम मिलता है. यह भी पढ़ें: चुटकी भर हल्दी के सेवन से होते हैं ये हैरान करने वाले फायदे, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान


कामेच्छा बढ़ाए हींग: हींग का सेवन पुरुषों के लिए भी बहुत गुणकारी हो सकता है। इसके इस्तेमाल से पुरुषों की यौन समस्याएं जैसे- नपुंसकता, शीघ्रपतन, स्पर्म की कमी आदि दूर होती हैं. रोजाना अपने भोजन में थोड़ी सी मात्रा में हींग का इस्तेमाल करके पुरुष यौन समस्याओं से बच सकते हैं। इसके साथ ही यह पुरुषों में कामेच्छा को बढ़ाती है। इसलिए पुरुषों के लिए हींग किसी वरदान से कम नहीं है। 

sg
नोट- इस लेख में बताए गए टिप्स  पूरी तरह से कारगर होंगे या नहीं इसका हम कोई दावा नहीं करते है, इसलिए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended