संजीवनी टुडे

केला ही नहीं बल्कि इसके छिलके से भी मिलते हैं ये चमत्कारी फायदे

संजीवनी टुडे 14-11-2017 17:12:42

Not only banana but also with its peels these miraculous benefits

 

नई दिल्ली। केला एक ऐसा फल है जो बच्चों के साथ बड़ों का भी फेवरेट होता है इसलिए इसे लोग हर मौसम में खाना पसंद करते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग केला खाकर इसके छिलकों को बेकार समझ फैंक देते हैं लेकिन आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि जितना फायदेमंद केले का फल है उतना ही लाभकारी केले का छिलका भी है। आइए जानें केले के छिलके के बेमिसाल फायदे। 

1.मुहांसे:- बार-बार चेहरे पर मुंहासे हो रहे हैं तो छोटा सा छिलके का टुकड़ा काट कर इस पर चुटकी भर हल्दी और शहद लगा लें और इसे अच्छे से मुंहासों पर रगडें। 10-15 मिनट बाद मुंह धो लें। लगातार कुछ दिन बाद इसका इस्तेमाल करने से चेहरा साफ जाएगा।

2. चोट पर:- कई बार शरीर चोट के निशान पड़ जाने से स्किन नीली पड़ जाती है। जिसे नील कहते हैं, नील के इन निशानों को दूर करने के लिए इस पर छिलके को रगड़े। इसके अलावा कहीं चोट लगने से कहीं दर्द उठा है तो वहां केले का छिलका 30 मिनट रखें दर्द गायब हो जाएगा।

3. पायरिया:- दांत के रोग यानि पायरिया में मसूढ़ों में से खून निकलने लगता है। इससे दर्द भी बहुत होता है। मसूढों पर केले का छिलका रगड़ें। इससे बहुत आराम मिलेगा। 

4. झुर्रियां:- बढ़ती उम्र चेहरे पर झुर्रियों के निशान छोड़ देती है। इनको दूर करने के लिए केले के छिलके को पीसकर उसमें अंडे का पीला भाग मिलाकल पैर तैयैर करें। इसे चेहरे पर अप्लाई करें और सूखने के बाद चेहरे को धो लें। हफ्ते में 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा पर निखार आ जाता है और झुर्रियां गायब हो जाती हैं। 

5. कीट-पतंगे के काटने पर:- मच्छर काटने पर स्किन पर खारिश और लाल निशान पड़ जाते हैं। कई बार तो इससे सूजन भी हो जाती है। ऐसे में केले के छिलके को मच्छर काटने वाली जगह पर रगड़ें। सूजन,खारिश और लालगी ठीक हो जाएगी। इसके अलावा अन्य कीड़े मकोड़े के काटने पर भी आप यह नुस्खा अपना सकते हैं।

यह भी पढ़े:  वीडियो: सऊदी में फंसे इस युवक ने वीडियो जारी कर लगाई मदद की गुहार

6. दांतों का पीलापन :- दांत पीले हैं तो कैमिकल युक्त टूथपेस्ट इस्तेमाल करने से बेहतर है केले का छिलका। दांतों पर 2 मिनट के लिए केले के छिलके का अंदरूनी हिस्सा रगड़े। इसके बाद कुल्ला कर लें। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड पीले दांतों को चमका देता है।

यह भी पढ़े: VIDEO : कार सहित बहे आयुष का शव 7 दिन बाद नाले में हुआ बरामद

 

 

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From lifestyle

loading...
Trending Now
Recommended