संजीवनी टुडे

इन सर्दियों में स्किन और बालों को हेल्दी बनाये एखने के लिए अपनाएं यह TIPS

संजीवनी टुडे 29-11-2016 11:58:56

सर्दियों की ठंडी-ठंडी हवा जहां गर्मी से राहत देती है, वहीं कई तरह की स्किन और बालों की मुश्किल भी खड़ी कर देती है। सर्दियों की हवा में नमी नहीं होती, ऐसे में शुष्क हवा स्किन और बालों को नुकसान पहुंचाती है। अकसर लोग अपनी स्किन और बालों की केयर तो करना चाहते हैं लेकिन सही जानकारी न हो पाने के कारण वह सही ट्रीटमेंट नहीं दे पाते। तो चलिए इससे निपटने के लिए हम आपको बता रहे हैं, कुछ आसान से टिप्स, जिसे आपना कर आप सर्दियों में भी चमकती स्किन पा सकती हैं।

बालों को हेल्दी रखने के लिए उन्हें कभी भी गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। चेहरे को रोज हल्के फेसवॉश से धोएं। ऐसे ही कुछ सुझावों को अपनाकर आप भी अपने व्यक्तित्व को आकर्षक बना सकती हैं। लक्मे सैलून के नेशनल क्रिएटिव डायरेक्टर (बाल) शैलेश मूलया ने इस संबध में कुछ सुझाव दिए हैं, जो इस प्रकार हैं-

स्किन और बालों के कुछ टिप्स- 

1. एल्कोहल की ज्यादा मात्रा वाले हेयरस्प्रे का इस्तेमाल नहीं करें। इससे आपके बाल रूखे और टूट सकते हैं। बालों को स्टाइलिश लुक देने के लिए जैसे कर्लिंग (घुंघराला) आदि करने से बचें। यह बालों को और ज्यादा रूखा बनाते हैं।

2. गर्म पानी से बाल धोने से बाल टूट सकते है, या रूखे हो सकते हैं। इसलिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल कीजिए। प्लास्टिक या बोअर (सुअर) के बाल से बने ब्रश से कंघी करें। शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाकर बाल धोने से भी आपके बाल मुलायम रहेंगे।

3. रूसी (डैंड्रफ) होने का सबसे मुख्य कारण हवा में नमी कम होना है और इसके लिए एंटी डैंड्रफ स्पा लिया जा सकता है, जो रूसी हटाने के साथ ही बालों का भी ख्याल रखता है। घरेलू उत्पादों के जरिए भी रूसी को हटाया जा सकता है।
4. बालों को टूटने और रूखे होने से बचाने के लिए अच्छी कंपनी का कंडीशनर और हेयर सीरम लगाएं। इससे आपके बालों में नमी बरकरार रहेगी और आपके बाल टूटेंगे नहीं।

5. कड़ी धूप, मौसम में बदलाव और ठंडी हवा के झोंके आपके बालों की प्राकृतिक नमी को कम कर सकते हैं। इसलिए बाहर निकलने के दौरान अपने बालों को हैट या स्कार्फ से ढक लें।


6. ऑर्गेनिक उत्पाद और विटामिन बालों के लिए अच्छे होते हैं। तेल से बाल की मालिश के बाद ऑर्गेनिक स्पा बालों के लिए बढ़िया रहता है। प्राकृतिक उत्पादों के इस्तेमाल से आपके बाल मजबूत होंगे और उनमें चमक आएगी।

7. त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर लगाना जरूरी है। अगर आपको अपना मॉइस्चराइजर ज्यादा तैलीय लगता है तो आप वाटर बेस्ड मॉइस्चराइजर लगा सकती हैं।

8. रोज सौम्य फेसवॉश से चेहरा धोकर टोनर लगाएं। सोने से पहले चेहरे को साफ कर मॉइस्चराइजर लगाएं।

9. सोने से पहले मेकअप हटाना नहीं भूलें। सौम्य और मॉइस्चराइजर युक्त मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें।


10. त्वचा पर जमी गंदगी हटाने और रोम छिद्रों को खोलने के लिए स्क्रब जरूर करें। इससे रक्त प्रवाह भी बना रहेगा।

यह भी पढ़े :जाने, दांतों की सेहत आपकी SEX LIFE को कर सकती है खराब! 

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े :बड़े भाई को हुआ छोटी बहन से प्यार, पिता ने करा दी सगाई!

यह भी पढ़े :शादी में दूल्हा-दुल्हन को क्यों लगाई जाती है मेहंदी? जाने वजह

sanjeevni app

More From lifestyle

Trending Now