संजीवनी टुडे

जानें, मटर के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ

संजीवनी टुडे 15-12-2017 07:24:00

नई दिल्ली। सब लोग जानते है कि सर्दियों में हरी सब्जियों की बाहर आती है और हरी सब्जियों में मटर डालने से सब्जी में चार चांद लग जाते हैं। हरे मटरों में कैलोरी, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन जैसे कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते है, जो हमे कई तरह की बीमारिय़ों और परेशानियों से लड़ने की ताकत देते है। आज हम आपको बताएंगे मटर खाने कुछ ऐसे फायदे जो आपके कानों से कोसों दूर है। 

1. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम:- मटर खाने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है और मोटापे की समस्या दूर रहती है। मटर शरीर से ट्राइग्लिसराइड्स के स्‍तर को कम करके ब्लड में कोलेस्‍ट्रॉल संतुलित बनाए रखते है। 

2. पाचनक्रिया दुरूस्त:- मटर में फाइबर्स होते हैं जो खाने को पचाने वाले जीवाणुओं को एक्टिव रखते हैं और डाइजेशन को दुरूस्त बनाए रखते है। 

3. हड्डियों को रखें मजबूत:- मटर में प्रोटीन भी भरपूर होता है। डाइट में मटर को शामिल करने से हड्डियां मजबूत रहती है और मसल्स भी मजबूत रहते है। 

4. प्रैग्नेंसी में फायदेमंद:- प्रैग्नेंसी में मटर काफी फायदेमंद साबित होेते है। इस दौरान मटर खाने से मां के साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे को भरपूर पोषण मिलता है।

Rochak News Web

More From lifestyle

Trending Now
Recommended