संजीवनी टुडे

जानिए, तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे

संजीवनी टुडे 15-12-2017 09:33:00

नई दिल्ली। कई मेडिकल स्टडीज में साबित हुआ है कि तांबे के बर्तन में रखा पानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आयुर्वेद भी कहता है कि ऐसा पानी पीने से कई तरह की बीमारियों का खतरा टलता है। जानते हैं कि रोज इस पानी को पीने से क्या हेल्थ बेनिफिट्स मिल सकते हैं। आज हम आपको तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदों के बारे में। 

1. किडनी और लिवर:- शरीर की आंतरिक सफाई के लिए तांबे का पानी काफी मदद करता है। यह लिवर और किडनी को स्वस्थ रखता है। लिवर और किड़नी की किसी भी प्रकार की इंफैक्शन से बचने के लिए तांबे का पानी लाभकारी है। 

2. बुढ़ापे:- कॉपर में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो एंजाइम सुपरऑक्साइड डिसयूप्टस की मदद से सेल झिल्ली को सुरक्षित रखा है। कॉपर उम्र बढ़ने की गति को धमा कर देता है। तांबे के बर्तन में पानी पीने से चेहरे पर मौजूद लाइनें और झुर्रियां दूर हो जाती है।

3. वजन:- तांबा के बर्तन में रखा पानी रोजाना पीने की कोशिश करें। कॉपर में पाचन तंत्र को आकार में लाने की क्षमता होती है। कॉपर शरीर में जल्दी और प्रभावी तरीके से वसा को कम करने में मदद करती है। 

4. थॉयराइड ग्रंथि‍:- तांबे में मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते है, जो थॉयराइड की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं। कॉपर थॉयराइड ग्रंथि‍ के सही क्रियान्वयन रखने के लिए मदद करता है। 

5. स्मरणशक्ति मजबूत:- तांबा दिमाग को त्तेजित कर उसे सक्रिय बनाए रखने में मदद करता है। रोजाना तांबे के बर्तन में पानी पीने से स्मरणशक्ति मजबूत होती है और दिमाग स्वस्थ बना रहता है। 

6. कैंसर:- शरीर में कई ऐसे कण होते है जो कैंसर कोशिकाओं का विकास करते है। तांबे में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण इन कणों को समाप्त कर सकते हैं और शरीर पर उनके नकारात्मक प्रभावों को कम कर सकते है। 

 

sanjeevni app

More From lifestyle

Trending Now
Recommended