संजीवनी टुडे

जानिए अंजीर खाने के फायदे

संजीवनी टुडे 18-06-2017 06:29:59

अंजीर काफी गुणकारी फल है, अंजीर ही नहीं इसके पाते भी सेहत के लिए लाभदायक होते है। अंजीर में यम, तांबा , सल्फर और क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ताजे अंजीर में विटामिन ए अत्याधिक पाया जाता है। जबकि विटामिन बी और सी सामान्य होता है। ताजे अंजीर की तुलना में सूखे अंजीर में शर्करा और क्षार तीन गुना अधिक पाया जाता है। अंजीर एक ऐसा फल हैं जो साल में एक ही बार उगता है इसलिए इसे सुखाकर पूरे साल इस्तेमाल किया जाता है। हम आपकों अंजीर खाने से होने वाले कुछ फायदो के बारें में बता रहे है।


 
-अंजीर हमारे शरीर की दुर्बलता को खत्म करता हैं। और शरीर को बलशाली बनाता हैं।
-शरीर के यौन शक्ति को बढाने के लिए अंजीर को दूध के साथ लेने से अधिक लाभ होता हैं।
-आप इसे पेस्ट बनाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इसे 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें। सूखने के बाद चेहरा धो लें। इससे आप चेहरे के सभी दाग धब्बे निकल आते हैं।
-अंजीर में फासफोरस, विटामिन डी और कैल्शियम पाया जाता है। ये सभी तत्व आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।
-आप चाहें तो नियमित अंजीर खाकर कंस्टीपेशन की समस्या से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप सामान्य रूप से अंजीर खा सकते है। इसके अलावा रात को पानी में दो से तीन अंजीर भिगोकर रखें। इसे रोजाना सुबह उठकर खा लें। इससे कंस्टीपेशन यानी हाज्मे से जुड़ी समस्या से निजात पाया जाता है।
-अंजीर में फाइबर उच्च मात्रा में होने के साथ-साथ कैलोरी कम होता हैं, अंजीर के एक टुकड़े में 47 कैलोरी होता है और फैट 0.2 ग्राम होता है। इसलिए वजऩ घटाने वालों के लिए यह एक आदर्श स्नैक्स बन सकता है।

 

sanjeevni app

More From lifestyle

Trending Now