संजीवनी टुडे

स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण कार्यम को सघनक्र रूप से चलाने का निर्देश

संजीवनी टुडे 16-07-2017 02:12:29

Instructions for the Health Department to run the vaccination work concurrently

पूर्णिया। उप विकास आयुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को चुस्त-दुरुस्त करने का निर्देश स्वास्थ्य कर्मियों को दिया है। वहीं उन्होंने क्षेत्र में टीकाकरण कार्यम को सघनक्र रूप से चलाए जाने पर पर जोर दिया। सदर अस्पताल में आउटडोर मरीजों में कमी पर भी डीडीसी ने संज्ञान लिया तथा सीएस को उसकी समीक्षा कर कार्रवाई का निर्देश दिया। डीडीसी राम शंकर शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक कर रहे थे।

डीडीसी ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्रियान्वित की जा रही विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि रूटीन टीकाकरण में वार्षिक लक्ष्य के विरूद्ध जून तक 24.2 प्रतिशत की उपलब्धि हासिल की गई है। शहरी क्षेत्रों में मात्र 13.3 प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त की गई है। उप विकास आयुक्त ने शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण कार्यक्रम को और भी सु²ढ़ एवं कारगर ढंग से चलाने का निर्देश दिया ताकि अधिक से अधिक बच्चों को आच्छादित किया जा सके। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि पूर्णिया सहित राज्य के 17 जिलों में निमोनिया की रोकथाम के लिए नया टीका पीसीभी का 19 जुलाई को शुभांरभ किया जाएगा। उस दिन जिला के सभी अस्पतालों में भी इसे शुरू किया जाएगा। जानकारी दी गई कि

परिवार नियोजन के तहत जून तक 1,110 ऑपरेशन किया गया है। जबकि अक्टूबर से इसमें गुणात्मक वृद्धि होगी। सभी आशा कार्यकर्ता एवं आशा के दैनिक कार्यो को विहित प्रपत्र में दर्ज करते हुए उनके कार्यों का नियमित मूल्यांकन प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के स्तर से किए जाने का निर्देश दिया। जिला स्तर पर भी नियमित रूप से इसकी समीक्षा करने का निर्देश दिया गया। आशा कार्यकर्ता के मानदेय का अद्यतन भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। 


जून तक जिला में कुल 14,919 संस्थागत प्रसव हुआ है। आउटडोर मरीजों की संख्या में आंशिक कमी तथा इनडोर मरीजों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है। आउटडोर मरीजों की संख्या में कमी की समीक्षा कर कार्रवाई करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया। बताया गया कि 10 अगस्त को फाईलेरिया के उन्मूलन हेतु मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन का कार्यक्रम निर्धारित है। इसमें स्वास्थ्य विभाग के सभी पदाधिकारी, विशेषकर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी हर संभव सहयोग देंगे ताकि कार्यक्रम को सफल बनाया जा सके।

बैठक में सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग के जिला स्तरीय पदाधिकारी एवं सहयोगी पार्टनर डब्ल्यूएचओ, यूनीसेफ, केयर आदि के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From lifestyle

loading...
Trending Now
Recommended