संजीवनी टुडे

ये चीजें खाएंगे तो नहीं होगा डेंगू-चिकनगुनिया का खतरा, जानिए

संजीवनी टुडे 11-11-2017 19:58:13

If you eat these things then you will not be afraid of dengue chikungunya

नई दिल्ली। मानसून सीजन के दौरान डेंगू और चिकमगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियों का बहुत प्रकोप होता है। यदि समय रहते इन पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये बीमारियां रोगी के लिये काफी खतरनाक साबित हो सकती है। इस बीमारी में तेज बुखार के साथ जोड़ों में तेज दर्द होता है। प्लेटलेट्स कम होने की वजह से शरीर में कमजोरी महसूस होती है। इन बीमरियो से बचकर रहने के लिए अपनाएं यह तरीके। 

1. मेथी के पत्ते:- हरी मेथी के पत्तों को उबालकर चाय के रूप में पीने से शरीर का विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाता है और शरीर में डेंगू के जीवाणु खत्म हो जाते हैं।

2. पपीते के पत्ते:- पपीते के पत्तों का रस डेंगू बुखार होने पर बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ती है। पपीते में मौजूद पपेन एंजाइम शरीर की पाचन शक्ति को ठीक करता है। 

3. नारियल पानी:- डेंगू और चिकनगुनिया के रोगियों को रोजाना नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिये। इसमें भरपूर मात्रा में एलेक्ट्रोलाइट्स, मिनरल और अन्य जरुरी पोषक तत्व पाये जाते हैं।


4. काली मिर्च:- तुलसी के पत्तों को काली मिर्च के साथ उबालकर पीना सेहत के लिये फायदेमंद है। इसके सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है और एंटी-बैक्टीरियल के रूप में काम करती है।

यह भी पढ़े: वीडियो: पाकिस्तानी डांसर का स्टेज पर खुला पायजामा

5. तुलसी:- तुलसी के पत्तों को गरम पानी में उबालकर छानकर, रोगी को पिलायें। तुलसी के इस पानी में शहद मिलाकर पीने से इम्यून सिस्टम भी बेहतर होगा।

यह भी पढ़े: वीडियो: लड़की को देते रहे तकलीफे सरेआम किसी ने नहीं बचाया

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From lifestyle

loading...
Trending Now
Recommended