संजीवनी टुडे

बाढ़ को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

संजीवनी टुडे 16-07-2017 01:41:14

गोपालगंज। सरकार ने बाढ़ की आशंका के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग को भी अलर्ट कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन ने जिला पदाधिकारी व सिविल सर्जन को पत्र भेजकर कई निर्देश दिये हैं।
 
पत्र में कहा गया है कि संभावित बाढ़ व उससे उत्पन्न जलजनित महामारी की रोकथाम को लेकर पूर्व तैयारी आवश्यक है। इसके लिए जरूरी है कि डीएम की अध्यक्षता में गठित कमेटी बाढ़ सभावित क्षेत्रों को चिह्नित करेगी। फिर वहां त्वरित तरीके से उपचारात्मक व निरोधात्मक कार्रवाई करेगी। इसमें मुख्य रूप से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने, डेंगू, मलेरिया व कालाजार की रोकथाम के लिए डीडीटी का छिड़काव व फॉगिंग कराने का कार्य शामिल रहेगा।
 
इसके अलावा बाढ़ को लेकर जिला व प्रखंड स्तर पर चिकित्सा दलों का गठन किया जिला व प्रखंड स्तर पर किया जायेगा, जिसमें चिकित्सा पदाधिकारी, स्वच्छता निरीक्षक, परिचारिका, पारा मेडिकल व अन्य स्वास्थ्य कर्मी तैनात किये जायेंगे। बाढ़ आने पर अतिसार रोगों से पीड़ित मरीजों को जरूरी दवाएं भी उपलब्ध करायी जायेंगी। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जहां अधिक महामारी फैली होगी, वहां अस्थायी अस्पताल व नौका औषधालय भी बनाया जायेगा। इसके साथ ही डायरिया व सर्पदंश के रोगियों के लिए भी उचित उपचार व दवाएं उपलब्ध करायी जायेंगी। सिविल सर्जन डॉ एमपी शर्मा ने बताया कि विभागीय दिशा-निर्देशों के आलोक में जरूरी तैयारी शुरू कर दी गयी है।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

sanjeevni app

More From lifestyle

Trending Now