संजीवनी टुडे

टमाटर के सेवन से पाएं गठिया की समस्या से छुटकारा

संजीवनी टुडे 14-08-2017 01:44:17

डेस्क- भारतीय व्यंजन बिना टमाटर के बने तो स्वाद में अजीब से लगते हैं। टमाटर एक ऐसी सब्जी है, जो शायद हर सब्जी और दाल में डाली जाती है। टमाटर वैसे तो हमारे स्वास्थ्य के लिए एक रामबाण साबित है, लेकिन आपको बता दें कि अगर आप अपनी डाइट में टमाटर कगा सेवन रोज करते हैं, तो इससे गठिया की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। 


टमाटर का प्रयोग आप सब्जी और दाल के अलावा सलाद, सूप व चटनी बनाने के रूप में भी कर सकते हैं। टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी, लाइकोपीन, पोटैशियम पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले कुछ महत्वपूर्ण तत्व भी होते हैं। जिन लोगों को वजन कम करना होता है, वे अपनी डाइट में टमाटर का सेवन भरपूर मात्रा में कर सकते हैं। टमाटर की सबसे बड़ी खासियत ये होती है कि टमाटर को अगर आप आंच पर पकाते हैं, तब भी उसके पोषक तत्व बने रहते हैं।

यह भी पढ़े: ये लड़की जिस सामान को छू लेती है उसमे लग जाती है आग
वैसे तो आप टमाटर का इस्तेमाल कई बीमारियों की रोकथाम के लिए कर सकते हैं, लेकिन सबसे अच्छा ये गठिया की समस्या के लिए माना जाता है। सुबह-सुबह बिना पानी पिए अगर आप पका हुआ टमाटर खाते हैं, तो उससे भी आपको कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे मिल सकते हैं। अगर आपके बच्चे को किसी तरह का सूखा रोग है, तो उसे रोज एक गिलास टमाटर का जूस पिलाएं। 

वहीं, अगर किसी व्यक्ति को गठिया के रोग की समस्या है, तो उसके लिए भी टमाटर काफी फायदेमंद माना जाता है। रोज टमाटर के जूस में अजवायन मिलाकर खाने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है। अगर आपको भी गठिया जैसे रोग की समस्या है, तो आप भी टमाटर का सेवन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे आपको एक बार विशेषज्ञ से सलाह जरूर लेनी है। टमाटर हालांकि आपको किसी भी तरह के स्वास्थ्य संबंधी नुकसान नहीं देगा, इसलिए टमाटर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Rochak News Web

More From lifestyle

Trending Now
Recommended