संजीवनी टुडे

सौंदर्य निखार का घरेलू उपाय है मुल्तानी मिट्टी

संजीवनी टुडे 19-11-2014 00:00:00


मुल्तानी मिट्टी आसानी से ही सभी क्षेत्रो में उपलब्ध हो जाती है। आमतौर पर घरों में मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाते आपने अक्सर लोगों को देखा जा सकता है लेकिन मुल्तानी मिट्टी में ऐसे बहुत सेे फायदे हैं जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल इतना अधिक प्रचलित है। मुल्तानी मिट्टी से कुछ ही समय में सौंदर्य निखारा जा सकता है।

मुल्तानी मिट्टी त्वचा से गंदगी साफ करने के लिए बहुत कारगर है और इसके कोई साइड एफेक्ट्स भी नहीं हैं। ऑयली त्वचा हो तो इसे गुलाबजल के साथ त्वचा पर लगाना चाहीये और ड्राई स्किन है तो इसे बादाम के पेस्ट के साथ मिलाकर लगाने सेे रक्त संचार भी ठीक रहता है।

मुल्तानी मिट्टी से चेहरे पर हल्की मसाज त्वचा के व्हाइट हेड्स और ब्लैक हेड्स साफ करने में मदद करती है। पिसे बादाम या संतरे के छिलके को पीसकर इसके साथ लगाने से यह परफेक्ट स्क्रब का काम करती है।

मुल्तानी मिट्टी में मैग्नीशियम क्लोराइड अच्छी मात्रा में है जो मुहांसे हटाने में मदद करता है। यही वजह है कि मुहांसों की समस्या या ऑयली स्किन पर इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है।

गाजर के जूस के साथ मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं। आंवले के जूस के साथ मुल्तानी मिट्टी मिलाकर बालों पर मास्क की तरह लगाएं और 10 मिनट बाद अच्छी तरह साफ कर लें। बालों की कुदरती कंडिशनिंग होगी।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended