संजीवनी टुडे

स्वस्थ शरीर बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

संजीवनी टुडे 12-11-2017 21:07:19

Follow these tips to keep a healthy body

नई दिल्ली। अपने शरीर की देखभाल कर आप स्वस्थ शरीर शांत मन और सुंदर सूरत पा सकते हैं, और वो भी खुद और घर बैठे। लेकिन इसके लिये जरूरत है थोड़ी मेहनत और सही जानकारी की। मौसम में होने वाले परिवर्तन के अनुसार कई बीमारियां जैसे सर्दी-जुकाम, पीठ दर्द, गले की खरास आदि परेशानियां होने लगती है, और समय का अभाव होने के कारण हर बार डॉक्टर के पास जाकर इलाज करवाना संभव नहीं हो पाता। ऐसे में कुछ आसान घरेलू नुस्खे भी है, जिनको अपनाने से इन बीमारियों को दूर ही नहीं किया जा सकता है बल्कि इससे हमारा स्वास्थ्य स्वस्थ भी रहता है। 

1.गले की खरास:- गले की खरास की समस्या से परेशान होने पर एक ग्लास दूध में हल्दी और एक चम्मच शुद्ध देसी घी मिलाकर गर्म करें और फिर इसे गुनगुना करके इसका सेवन करें। ऐसा करने पर आपको गले की खरास की समस्या से ही छुटकारा नहीं मिलेगा बल्कि इससे आपका स्वास्थ्य भी स्वस्थ रहेंगा।

2.पेट की चर्बी:- पेट की बढ़ती हुई चर्बी को कम करने के लिए रोजाना नियमित रूप से सुबह खाली पेट 4-5 कढ़ी पत्तों का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है। कढ़ी पत्तों में कई ऐसे पोषक तत्वों की मात्रा पाई जाती है जिससे आपका मोटापा तो कम होगा ही साथ ही आपका स्वास्थ्य भी स्वस्थ रहेगा। यह बहुत ही कारगर नुस्खा माना जाता है।

 

3.एसीडिटी:- जो लोग एसीडिटी की समस्या से परेशान रहते है, वे इस समस्या से निजात पाने के लिए कई चीजो का सेवन करते है। जिनको एसीडिटी की समस्या होती है,उनका स्वास्थ्य भी स्वस्थ नहीं रहता है। इस बीमारी का जल्द से जल्द इलाज करवाना चाहिए नहीं तो ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक बन सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए भोजन करने के बाद सौंफ का सेवन जरूर करना चाहिए ताकि भोजन आसानी से पच जाए और एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सके।

 

यह भी पढ़े: वीडियो : दुष्कर्म पीडिता ने की न्याय की गुहार

4.सर्दी–जुकाम:- मौसम में बदलाव होने के कारण सर्दी–जुकाम होना आम बात होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए कई लोग दवाइयों का सेवन करते है, लेकिन दवाइयों का सेवन ना करके इस समस्या से जल्द ही छुटकारा पाने के लिए रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद में थोड़ी-सी काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपको सर्दी-जुकाम की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा।

यह भी पढ़े: वीडियो : वीडियो: दरवाजा तोड़ राम रहीम के BEDROOM में घुसी पुलिस, नजारा देख रह गई हैरान

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From lifestyle

loading...
Trending Now
Recommended