संजीवनी टुडे

क्या आपको पता चाय बनाने के ये तरीके......

संजीवनी टुडे 15-07-2017 13:36:52

Do you know these ways to make tea

नई दिल्ली। दुनिया में पानी के बाद सबसे ज्यादा पी जाने वाली चीज चाय ही है। चाय की पत्ती केमेलिया सिनेन्सिसनामक पौधे की पत्तियां होती है। इन पौधों से हरी पत्तियां तोड़ी जाती है। चाय कई प्रकार से बनाकर पी जाती है। आइये किस तरह बना सकते है अलग -अलग तरीके की चाय.....


मसाले वाली चाय 
कुछ लोग चाय में डालने के लिए मसाला तैयार करके रखते है। इस मसाले में काली मिर्च , सोंठ , इलायची , दालचीनी , लौंग आदि मसालों को मिलाकर पीसकर बनाया जाता है। जब भी चाय बनाई जाती है तब तैयार मसाले में से एक चुटकी एक कप में डाला जाता है। इससे मसाले में मौजूद सभी फ्लेवर और उनके गुण चाय में मिल जाते है।


ग्रीन टी 
इस चाय को बनाने का तरीका अलग होता है।  यह शरीर के लिए फायदेमंद होती है। इसे बनाने के लिए गर्म पानी में 2 -3 मिनट हरी चाई की पत्ती डाल कर रखी जाती है। फिर इसे छान लेते हैं। इसमें स्वाद के लिए नींबू का रस , पुदीना या शहद आदि मिलाकर पीते हैं। ग्रीन टी के पूरे फायदे पाने के लिए इसमें चीनी नहीं मिलाई जाती है।


आइस्ड टी 
कुछ लोग आइस्ड टी यानि फ्रिज में ठंडी की हुई चाई पीते है। इसे बनाने के लिए गर्म पानी में चाई पत्ती को रखा जाता है। फिर इसे छान लिया जाता है। ठंडा होने पर इसमें नींबू का रस , चीनी आदि मिलाकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दिया जाता है। चिल्ड होने के बाद इसे पीते हैं। इसमें आइस क्यूब डाले जा सकते हैं। 


हर्बल चाय
हर्बल चाय बनाने के लिए जड़ी बूटी का उपयोग किया जाता है। इसका नाम टी भले ही हो लेकिन असल में यह चाय नहीं होती है। क्योंकि इसमें कैमेलिया सिनेन्सिस पौधे की पत्तियां उपयोग में नहीं आती है। इस वजह से इसमें कैफीन भी नहीं होता है।


पुदिने वाली चाय 
इस प्रकार की चाय आमतौर पर घर में कम ही बनती है, लेकिन श्रीनाथ जी का प्राचीन मंदिर है। वहां सुबह थड़ी पर मिलने वाली चाय पुदिना और अदरक मिलाकर बनाई जाती है। इस चाय को बनाते समय दूध , चाय पत्ती , चीनी , अदरक और पुदिने की पत्ती मिलाकर चाय को उबालते है। फिर छानकर पी जाती है। इस चाय का एक अनोखा ही स्वाद होता है। 

Watch Video

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From lifestyle

loading...
Trending Now
Recommended