संजीवनी टुडे

बढ़ते प्रदूषण में खराब होती त्वचा और बालों को इस तरह बचाएं

संजीवनी टुडे 13-11-2017 21:29:15

Avoid bad skin and hair like this in increasing pollution

नई दिल्ली। देश में आजकल वायु प्रदूषण बहुत बढ़ गया है। इसका सीधा असर सबसे पहले स्किन पर जाता है। जो सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत हानिकारक है। इससे चेहरे पर झुर्रियां,रूखापन,दाग-धब्बे,मुंहासे होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती हैं। तो आइए आज हम आपकों इस मौसम में हुए बदलाव में किस तरह स्किन और बालों की केयर कर सकते है। 

त्वचा की ऐसे करें देखभाल:- 

>

1.नारियल-नींबू:- नारियल और नींबू से बनी डिटॉकिस ड्रिंक प्रदूषण से बचाने के लिए बहुत लाभकारी है। इसे बनाने के लिए आधे कप गर्म पानी में एक कप ताजा नारियल पानी और आधा नींबू निचोड़ें। इस ड्रिंक का सेवन करें। 

2.भरपूर पानी पीएं:- पानी से शरीर में से विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं और रक्त प्रवाह भी बेहतर हो जाता है। पानी का सेवन नहीं कर पा रहे तो इसकी जगह पर आप गाजर,टमाटर, लहसुन और आंवला को मिलाकर जूस का भी सेवन कर सकते हैं। 

बालों की ऐसे करें देखभाल:- 

>

1.केला और बादाम:- 2 केला, 2 चम्मच शहद और बादाम का दूध मिलाकर मिक्सी में पीस लें। बालों को अच्छी तरह से धोकर पोंछ लें और 30-35 मिनट तक यह मास्क लगाएं। 

2.हॉट ऑयल मसाज:- हफ्ते में 3 से 4 बार बालों का गुनगुने तेल के साथ मसाज जरूर करें। मसाज के बाद गुनगुने पानी में तौलिया भिगो कर 10 मिनट के लिए बालों पर लपेट लें। अगले दिन सुबह बाल धो लें। 

यह भी पढ़े: गोरखपुर में अलगटपुर बांध टूटने से 4 जिलों में घुसा पानी देखिए VIDEO

3.बाहरी वातारवण का असर बालों पर भी पड़ता है। जिससे बालों का रूखापन,बेजान बाल, बालों का झड़ना आदि जैसे समस्याएं आम देखने को मिलती हैं। इससे बालोें की देखभाल करना बहुत जरूरी है। 

यह भी पढ़े: वीडियो: छात्रा ने आत्महत्या के प्रयास से तालाब में लगाई झलांग फोटो

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे ! 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

 

 

More From lifestyle

loading...
Trending Now
Recommended