संजीवनी टुडे

ये ख़बर पढ़ने के बाद आप भी हो जाएंगे वाइट बटर के दीवाने...

संजीवनी टुडे 15-07-2017 14:44:51

After reading this news you will become the white butter junkie

नई दिल्ली। मक्खन की बात करें, तो कभी पुराने जमाने में रोटी के साथ ढेर सारा मक्खन सुबह के नाश्ते में शामिल किया जाता था, आज हम उसे पूरी तरह से नजरअंदाज करने लगे हैं। लेकन क्या आप जानते हैं, कि मक्खन खाने के भी अपने ही कुछ फायदे हैं। वाइट बटर होता है जो बहुत जल्दी गलने लगता है। ये बाज़ार में मिलने वाले हल्के पीले रंग के बटर से काफी अलग होता है और इससे डिश का स्वाद भी काफी बढ़ जाता है। वाइट बटर में बिल्कुल भी नमक नहीं होता है और इसमें बीटा कैरोटीन की मात्रा भी कम होती है। एक चम्मच वाइट बटर में 103.5 कैलोरी होता है। 


इसका नियमित सेवन करने से वजन कम  होता हैं। वाइट बटर में लेसिटथिन नामक यौगिक पाया जाता है जो मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ा देता है और फैट बर्न करने की प्रक्रिया में मदद करता है। इस बटर को खाने से आपका पेट भी जल्दी भर जाता है जिससे बार बार भूख नहीं लगती है। इस तरह यह वजन कम करने में मदद करती है।

 

साथ ही इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने में मददगार वाइट बटर में कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए और विटामिन डी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसमें विटामिन ई और सेलेनियम काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और ये दोनों चीजें स्किन को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करती हैं।


कई घरों में अभी भी बीमार होने पर दाल-खिचड़ी में मक्खन डालकर दिया जाता है। आपको बता दें कि वाइट बटर में एंटी फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इम्युनिटी को बेहतर करता है और आपको कई तरह के इन्फेक्शन से बचाता है।

Watch Video

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From lifestyle

loading...
Trending Now
Recommended