संजीवनी टुडे

मसूर दाल के 5 अदबुद फायदे जानकर हो जाओगे हैरान

संजीवनी टुडे 31-03-2019 12:10:59


डेस्क। आप सब जानते हैं कि मसूर हमारे खाद्य आहार का प्रमुख हिस्‍सा है। मसूर दाल को भारत जैसे देशों में विभिन्‍न प्रकार के व्‍यंजनों को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मसूर की दाल खाने में जितना टेस्टी होता है। उतना ही ज्यादा मसूर की दाल स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद होता है। मसूर की दाल में कैलोरी और फैट कम मात्रा में होता है। जो वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। मसूर दाल का सेवन करने से मधुमेह, कैंसर, वजन कम करना आदि अनेक समस्‍याओं का समाधान किया जा सकता है। आइये जानते हैं इसके फायदे। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

मसूर की दाल की सबसे खास बात यह है कि इसमें कैलोरी की मात्र बहुत कम होती है और नुट्रिशन की मात्रा बहुत ज्यादा। मसूर की दाल को आप हर तरीके से बना सकते हैं जैसे सब्जियों के साथ मिला कर, सलाद में डाल कर, या साधारण दाल के जैसे भी बना सकते हैं। मसूर दाल में विटामिन बी3, प्रोटीन और फेनॉल्स होता है जो डाइजेस्टिव और नर्वस सिस्टम को बूस्ट करता है। 

-बरगद के पेड़ की नर्म पत्तियों को मसूर की दाल के साथ मिला कर पीस लें और उसका लेप लगाने से चहरे के दाग-धब्बे मिट जाते हैं। साथ ही यह भी कहा जाता है की मसूर की दाल का भस्म बना कर उसमें दूध मिलाकर घाव या चोट पर लागने से घाव जल्दी भर जाते हैं।

-इसमें फाइबर, मैग्नीशियम, फाइटोकेमिकल और फेनॉल्स होने के कारण मसूर दाल पाचन शक्ति को भी बेहतर बनाता है और साथ ही मजबूत भी करता है। इसके अलावा ये सारे पोषक तत्व पेट से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज, दस्त और एसिडिटी से भी राहत दिलाता है। मसूर दाल में अमीनो एसिड, कैल्शियम और प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों और हड्डियों को ताकत प्रदान करता है। 

-मसूर की दाल को अगर आप जला कर ग्राइंड करके भसम बना लें और उन्हें प्रतिदिन अपने दांतों पर सुबह-शाम रगड़ें तो दांतों की अच्छी सफाई होती है। इससे आपके दांत और मसूड़े साफ़ और मज़बूत बनते हैं। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

-मसूर के दाल के पत्तों का काढ़ा बना कर गरारा करने से गले का सुजन कम हो जाता है और दर्द भी कम जाता है। यह भी कहा जाता है की इससे आंत सम्बन्धी की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है।

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended