संजीवनी टुडे

अगर आपको भी ज्‍यादा आम खाने का शोक हैं तो जाने ले ये जरुरी बात

संजीवनी टुडे 13-06-2019 14:25:46

आम नाम सुनते ही सभी के मुँह में पानी आने लग जाता हैं। हर तरह के आम बाजार में बिक रहे हैं। लोग सभी जमकर खरीद रहे हैं और खा रहे हैं। रसीले और मीठे आम को विटामिन ए का अच्छा स्रोत माना जाता है


डेस्क। आम नाम सुनते ही सभी के मुँह में पानी आने लग जाता हैं। हर तरह के आम बाजार में बिक रहे हैं। लोग सभी जमकर खरीद रहे हैं और खा रहे हैं। रसीले और मीठे आम को विटामिन ए का अच्छा स्रोत माना जाता है इसके अलावा इसमें ढ़ेर सार पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। ये फल इतना स्वादिष्ट होता है कि कई बार लालच में हम जरूरत से ज्यादा आम खा लेते हैं। लेकिन क्या आपने आम खाने के नुकसान के बारे में सुना है? यह अमृत फल कई बार हमारे लिए नुकसान साबित हो सकता है। आइए जानते हैं आम के नुकसान के बारे में…

ज्यादा आम खाने के नुकसान 

-दरअसल जब आम ज्यादा गर्म हो, तो उसे उसी समय नहीं खाना चाहिए। क्योकि खुजली, सूजन और छाले आदि बीमारियों के शिकार होने लगते हैं। आम का तापमान एक निश्चित तापमान पर न आए तब-तक उसका सेवन नहीं करना चाहिए।

ss

-आम को जल्दी पकाने के लिए कारोबारी उसमें कैल्‍शियम कार्बाइड मिला देते हैं। इस केमिकल से सेहत को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं। आप आम खाते हुए भले ही उसे पानी से धो लेते होंगे, लेकिन इतने भर से इस केमिकल का असर खत्म नहीं होता। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि ज्यादा मात्रा में आम न खाएं। 

-आम के सिर के पास एक तरह का तरल पदार्थ निकलता है. अगर आप खाने से पहले इसे अच्छी तरीके से साफ नहीं करते, तो ये आपके गले में चला जाता है और परेशानी पैदा करता है. इससे खराश से लेकर गले में दर्द व सूजन तक भी हो सकती है

ss

-ऐसे लोग जिन्‍हें गठिया और साइनस है उन्‍हें आम थोड़े कम खाने चाहिए। कच्‍चे या पके दोंनो ही तरह के आमों के सेवन से आपकी तकलीफ और ज्‍यादा बढ़ सकती है।

-आम में काफी मात्रा में नैचुरल शुहर होती है। वैसे तो नैचुरल शुगर शरीर के लिए अच्छी है लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में आम खाते हैं तो इससे ब्लड शुगर काफी बढ़ सकता है। खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों को आम खाते हुए थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। 

-फलों के राजा आम की तासीर गर्म होती है इसलिए अगर आपने इसका सेवन ज्यादा कर लिया तो इससे आपके चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्सों पर फोड़े-फुंसी या दाने निकल सकते हैं। इसलिए आम जरूर खाएं लेकिन एक सीमित मात्रा में।

-आम में फाइबर की अच्‍छी खासी मात्रा होती है, जिसे अगर ज्‍यादा खाया जाए तो पेट खराब होने और दस्‍त लगने की शिकायत हो सकती है।

ss

-आम के सिर के पास जो तरल पदार्थ निकलता है अगर उसे ठीक से साफ ना किया गया तो वह गले में जा कर परेशानी पैदा कर सकता है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From jokes

Trending Now
Recommended