संजीवनी टुडे

जल शक्ति मंत्रालय ने लॉन्च किया ‘भारत जल संसाधन सूचना प्रणाली’ का नया वर्जन

संजीवनी टुडे 07-08-2020 22:56:51

नदियों का प्रवाह क्या है? भूजल का स्तर कैसा है? जलाशयों में भंडारण की स्थिति क्या है? ऐसे कई सवालों के जवाब अब आसानी से मिल सकेंगे


जोधपुर। नदियों का प्रवाह क्या है? भूजल का स्तर कैसा है? जलाशयों में भंडारण की स्थिति क्या है? ऐसे कई सवालों के जवाब अब आसानी से मिल सकेंगे। 

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के मार्गदर्शन में जलशक्ति मंत्रालय ने ‘भारत जल संसाधन सूचना प्रणाली’ का नया वर्जन लॉन्च किया है, जो नई कार्यक्षमता और विशेषताओं से लैस है। इसमें वर्षा, जलस्तर और नदियों के प्रवाह, जलस्थंलों, भूजल स्तर, जलाशय में भंडारण, वाष्पन-उत्सर्जन तथा मिट्टी की नमी समेत जल संसाधनों से संबंधित जानकारियां हैं। 

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि जल जीवन और विकास की कुंजी है। विशेषकर बढ़ती आबादी, शहरीकरण और संबंधित विकास के कारण उपलब्ध संसाधनों पर पड़ रहे अतिरिक्त दबाव को देखते हुए जल संसाधनों का विवेकपूर्ण उपयोग अत्यधिक महत्वपूर्ण है। दरअसल, बेहतरीन योजना बनाने के लिए मजबूत डेटाबेस और विश्वसनीय सूचना प्रणाली की आवश्यकता होती है।

 इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए जलशक्ति मंत्रालय ने राष्ट्रीय जल विज्ञान परियोजना के तहत जुलाई, 2019 में भारत जल संसाधन सूचना प्रणाली का पहला वर्जन लॉन्च किया। उस समय से लेकर अब तक इस प्रणाली में अनेक नई कार्यक्षमताएं और विशेषताएं या खूबियां जोड़ी गई हैं।

यह खबर भी पढ़े: दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन 12 अगस्‍त को होगी पंजीकृत, 38 लोगों पर हुआ ट्रायल

यह खबर भी पढ़े: सुशांत सिंह मामले में ईडी ने 8.30 घंटे की रिया चक्रवर्ती से पूछताछ

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From jodhpur

Trending Now
Recommended