संजीवनी टुडे

सरकारी जमीन पर अधिकारियों ने लगाया बोर्ड, भू माफियाओं को जारी किया नोटिस

संजीवनी टुडे 26-09-2020 15:23:18

जिले के मांडू प्रखंड अंतर्गत रउता के वन क्षेत्र और गैरमजरूआ जमीन को फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बेचा जा रहा था। भू माफियाओं कि इस योजना पर अधिकारियों ने पानी फेर दिया है।


रामगढ़। जिले के मांडू प्रखंड अंतर्गत रउता के वन क्षेत्र और गैरमजरूआ जमीन को फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बेचा जा रहा था। भू माफियाओं कि इस योजना पर अधिकारियों ने पानी फेर दिया है। डीएफओ वेद प्रकाश कंबोज और मांडू अंचल अधिकारी राकेश श्रीवास्तव ने भू माफियाओं के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है। इस अभियान की पहली कड़ी में अधिकारियों ने वन क्षेत्र और सरकारी जमीन को चिन्हित करने की तैयारी शुरू की है। 

मांडू अंचल अधिकारी राकेश श्रीवास्तव ने सरकारी जमीन पर कब्जा करने वाले सभी भू माफियाओं को नोटिस जारी किया है। उन्होंने बताया है कि रउता में सैकड़ों एकड़ सरकारी भूमि है। इसके अलावा उस क्षेत्र में वन भूमि का एक बड़ा भूभाग भी है। भू माफिया लगातार फर्जी दस्तावेज बनाकर सरकारी जमीन के साथ-साथ वन भूमि पर भी अपना कब्जा जमा रहे थे। उन्हें गलत तरीके से बेचा जा रहा था। इस पर लगाम लगाने के लिए फिलहाल सरकारी जमीन पर बोर्ड लगा दिया गया है। ताकि उसकी खरीद बिक्री बंद हो सके। साथ ही जितने लोगों ने जमीन के दस्तावेज बना रखे हैं, उन्हें अपने पेपर के साथ अंचल कार्यालय में बुलाया गया है। जितने लोग अंचल कार्यालय में दस्तावेज जमा करेंगे, उनके दस्तावेजों की जांच होगी। जिनका भी पेपर फर्जी निकलेगा उनकी जमाबंदी रद्द की जाएगी। इसके अलावा जिन भू माफियाओं के द्वारा दस्तावेज जमा नहीं किया जाएगा, उनकी भी जमाबंदी रद्द होगी।

डीएफओ वेद प्रकाश कंबोज ने बताया कि ऐसी कई शिकायतें सामने आई थी कि भू माफिया वन क्षेत्र की भूमि पर कब्जा कर रहे हैं। इसके बाद रेंजर की मौजूदगी में वन क्षेत्र में किए गए निर्माण को ध्वस्त किया गया। इसके बाद मांडू अंचल अधिकारी को एक पत्र लिखकर इस बात की जानकारी मांगी गई कि वन क्षेत्र के आसपास उनकी कितनी जमीन है। इसके आधार पर वन विभाग एक बार फिर अपनी सीमा सुरक्षित करेगा। साथ ही जिन भू माफियाओं के द्वारा जमीन पर कब्जा किया गया है। उनके खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी।

यह खबर भी पढ़े: IPL 2020/ चेन्नई सुपर किंग्स को हराने के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर दे दिया बड़ा बयान, शिखर धवन को लेकर कह डाली ऐसी बात

यह खबर भी पढ़े: ड्रग केस में दीपिका का बड़ा कबूलनामा, ड्रग्स चैट की बात को किया स्वीकार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From jharkhand

Trending Now
Recommended