संजीवनी टुडे

Jaipur/जिला कलक्टर ने अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश, कहा- भू-रूपान्तरण के प्रकरण निस्तारण करने में देरी पर होगी कार्यवाही

संजीवनी टुडे 25-08-2020 14:26:50

उन्होंने विभिन्न विभागों के पास लम्बित भू-रूपान्तरण के मामलों को 15 दिवस में निस्तारित नहीं करने पर जिम्मेदार अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही की चेतावनी दी है।


जयपुर। जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने द्रव्यवती क्षेत्र के आस-पास की कॉलोनियों में वर्तमान मेंं चालू नलकूपों के पानी की गुणवत्ता की नियमित जांच एवं नाइट्रेट की मात्रा पर नजर रखने के पीएचईडी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने विभिन्न विभागों के पास लम्बित भू-रूपान्तरण के मामलों को 15 दिवस में निस्तारित नहीं करने पर जिम्मेदार अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही की चेतावनी दी है। 

जिला कलक्टर नेहरा ने सोमवार को जिला कलक्टे्रट में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश प्रदान किए। नेहरा ने कहा कि द्रव्यवती क्षेत्र के बने कुछ नलकूपाेंं में पानी में नाइट्रेट ज्यादा होने की शिकायतें प्राप्त होती रही हैं, ऎसे में इनकी जल गुणवत्ता की जांच नियमित रूप से की जाए। इस पर पीएचईडी के अधिकारियों ने बताया कि पिछले वर्ष बीसलपुर में पानी की अपर्याप्तता के कारण शहर में करीब 700 नलकूप चालू किए गए थे। इस वर्ष बीसलपुर बांध में पानी की पर्याप्त आवक के कारण शहर मेें पिछले वर्ष चालू किए गए नलकूपों को आवश्यकता एवं विकल्प के आधार पर बंद किया जाएगा, जहां पानी की गुणवत्ता में कमी होगी, उनको पहले बन्द किया जाएगा। 

Antar Singh Nehra

नेहरा ने चेताया कि जिला प्रशासन से विभिन्न विभागोें को प्रेषित भू-रूपान्तरण के प्रकरणों की रिपोर्ट का निस्तारण 15 दिवस में होना आवश्यक है, अन्यथा सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने वन एवं खनन विभाग में लम्बित प्रकरणों की सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को जानकारी भी दी। 

जिला कलक्टर ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके बाढ नियंत्रण केन्द्रों में उपलब्ध बाढ राहत उपकरण एवं संसाधनों की जानकारी जिला प्रशासन को भी दें। साथ ही निगम द्वारा बाढ राहत में उपयोग किए गए मिट्टी के ढाई लाख कट्टों के उपयोग स्थलों की सूची भी प्रशासन को सौंपने के निर्देश दिए। 

Antar Singh Nehra

नेहरा ने कहा कि नालों की सफाई कार्य का भुगतान सफाई पूर्व एवं पश्चात् की स्थिति की वीडियो ग्राफी एवं फोटोग्राफी के बिना नहीं किया जाए। उन्होने बारिश की संभावना को देखते हुए निगम, जेडीए एवं सभी रोड ओनिंग एजेंसी को टूटी सड़कों, गड्ढों की मरम्मत, नालों से मलबा एवं अवरोध हटाने के निर्देश दिए। 

नेहरा ने गणेश नगर एवं बारिश मेें आई मिट्टी के कारण प्रभावित क्षेत्र मेें पाइप लाइन से पेयजल आपूर्ति एवं बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही जिन विद्युत सब स्टेशन, ट्रांसफॉर्मर्स एवं लाइनों को नुकसान पहुंचा था उनके बारे में भी जानकारी हासिल की। अधिकारियों ने बताया कि सभी सब स्टेशन कार्यरत हैं एवं ट्रांसफार्मर्स, लाइनें दुरूस्त की जा चुकी हैंं।

Antar Singh Nehra

खनन विभाग के अधिकारियो को अवैध बजरी पर सख्ती से रोक लगाने, पशुपालन विभाग के अधिकारियों को सांभर झील का दौरा कर पक्षियों के आवागमन, स्वास्थ्य एवं जलगुणवत्ता पर नजर बनाए रखने के भी निर्देश जिला कलक्टर नेहरा ने इस बैठक मेें दिए।

होम आइसोलेटेड कोविड पॉजिटिव मरीजों की सूचना प्रतिदिन दें-
जिला कलक्टर श्री नेहरा ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को होम आइसोलेटेड कोविड पॉजिटिव मरीजों और हॉस्पिटलाइज्ड कोविड पॉजिटिव मरीजों की सूचना प्रातिदिन जिला प्रशासन को देने के निर्देश दिए। उन्होनें निजी अस्पतालो की तरह सरकारी अस्पतालो में भी कोविड एवं अन्य बीमारियों दोनों का इलाज प्रारम्भ करने की संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए। 

निःशुल्क दवा योजना वाहनों की मॉनिटरिंग करें अधिकारी
नेहरा ने निःशुल्क दवा योजना के अन्तर्गत गैर संक्रामक रोगों की दवाइयां घर-घर पहुंचाने के लिए प्रारम्भ किए गए वाहनों एवं ओपीडी मेडिकल वैन का संचालन कर चिकित्सा सुविधा गांव-गांव तक पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा सिलिकोसिस शिविरों की मॉनिटरिंग की जाएगी। इसक लिए शिविरों के कलैण्डर की जानकारी जिला प्रशासन को देने के निर्देश दिए। 

यह खबर भी पढ़े: मुख्यमंत्री गहलोत ने कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा बैठक, कहा- सभी विधानसभा क्षेत्रों को दिया बड़ा आश्वासन

यह खबर भी पढ़े: Jaipur/शहर में दिनदहाड़े लूट का मामला, डेयरी कलेक्शन एजेंट के सिर पर लोहे की रॉड मारकर 6.50 लाख रुपए लूट ले गए बाइक सवार तीन बदमाश

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From jaipur

Trending Now
Recommended