संजीवनी टुडे

सांभर झील से अवैध नमक खनन और अन्य गतिविधियां रोकने के निर्देश

संजीवनी टुडे 07-08-2020 22:30:38

मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने सांभर झील के इर्द-गिर्द हो रहे अवैध नमक खनन और अन्य अवैध गतिविधियों को लेकर चिन्ता जताते हुए


जयपुर। मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने सांभर झील के इर्द-गिर्द हो रहे अवैध नमक खनन और अन्य अवैध गतिविधियों को लेकर चिन्ता जताते हुए नागौर और अजमेर जिला कलेक्टर को अवैध विद्युत कनेक्शन तुरन्त प्रभाव से हटवाने के निर्देश दिये।


 स्वरूप गुरुवार को शासन सचिवालय में आयोजित सांभर झील से संबंधित द्वितीय स्टेण्डिग  कमेटी की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्‍होंने कहा है राज्य सरकार विश्व प्रसिद्ध सांभर नमक की झील के संरक्षण को लेकर गम्भीर है। बैठक में  मुख्य सचिव ने अजमेर एवं नागौर जिला कलेक्टर से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संंवाद स्थापित कर सांभर झील की वर्तमान स्थि्ति की समीक्षा भी की।

मुख्य सचिव ने अवैध नमक खनन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पाइप लाइने, सबमर्सीबल पम्प सैटों को जप्त करने के लिए बिजली एवं पुलिस विभाग के समन्वय से कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने सांभर झील के क्षेत्र में हो रहे अतिक्रमण को लेकर चिन्ता जताते हुए झील का विस्तृत नक्शा तैयार करने के लिए कहा ।


 मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने झील के एनुअल मैनेजमैंट प्लान पर भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सांभर झील के संरक्षण और प्रवासी पक्षियों की सुरक्षा के लिए नगरपालिकाओं और ग्राम पंचायतों को भी जागरूक करना होगा। मुख्य सचिव ने झील के कैचमेेंट एरिया में पहुंचने वाले वर्षा जल के मार्ग में हो रहे अतिक्रमणों और अन्य बाधाओं को तुरन्त दूर करने के निर्देश भी दिये।

बैठक में वन विभाग की प्रमुख सचिव श्रेया गुहा, प्रमुख सचिव पयर्टन आलोक गुप्ता, उद्योग विभाग की आयुक्त अर्चना सिंह, पशुपालन विभाग के सचिव डॉ. राजेश शर्मा , जयपुर कलेक्टर अतर सिंह नेहरा सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। 

यह खबर भी पढ़े: तेजस्वी ने पूछा- नीतीश बताएं सरकारी खजाने का 3300 करोड़ कौन लौटाएगा?

यह खबर भी पढ़े: सुशांत सिंह राजपूत मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंची केंद्र सरकार, कहा-हमें भी बनाया जाए पक्षकार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From jaipur

Trending Now
Recommended