संजीवनी टुडे

स्वाधीनता दिवस समारोह में योग्यता प्रमाण पत्र वितरित करने पर प्रतिबंध

संजीवनी टुडे 14-08-2020 13:47:14

कोरोना महामारी के कारण इस साल स्वाधीनता दिवस पर जयपुर को छोडक़र प्रदेश के अन्य जिलों में योग्यता प्रमाण पत्र वितरित करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।


जयपुर। कोरोना महामारी के कारण इस साल स्वाधीनता दिवस पर जयपुर को छोडक़र प्रदेश के अन्य जिलों में योग्यता प्रमाण पत्र वितरित करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सामान्य प्रशासन (ग्रुप-2) विभाग ने यह प्रतिबंध ऐसे समय में लगाया है, जब जिलों में स्वाधीनता दिवस समारोह में सम्मानित किए जाने वाले लोगों की सूची तैयार कर ली है। 

विभाग के विशिष्ट शासन सचिव डॉ. मोहनलाल यादव की ओर से जारी आदेश में कोरोना महामारी के कारण दो गज की दूरी का पालन नहीं होने के चलते योग्यता प्रमाण पत्र तथा पुरस्कार वितरण संबंधी कार्यक्रमों को स्थगित रखने के निर्देश दिए गए हैं।

आदेश में कहा गया है कि कोरोना महामारी के कारण स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में दो गज की दूरी रखना संभव नहीं हो पाएगा, इसलिए ऐसे कार्यक्रम स्थगित रखे जाए। समारोह में छोटे बच्चे तथा 60 साल से अधिक उम्र के वृद्धजनों को कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति नहीं है। 60 साल से अधिक उम्र की वीरांगनाओं को भी समारोह में बुलाकर सम्मानित करने के बजाय उनके घर पर ही बधाई संदेश भेजा जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा। साथ ही स्कूली बच्चों की तरफ से होने वाली परेड भी नहीं होगी।

स्वाधीनता दिवस पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित होगी। मुख्य समारोह में ध्वजारोहण के बाद परेड में पुलिस, महिला पुलिस, स्काउट, आरएसी, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस आदि शामिल होंगे। राज्यपाल संदेश के पठन होगा। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी जिले की शहीद वीरांगनाओं को ससम्मान लाने, समारोह में बिठाने एवं कार्यक्रम की समाप्ति पश्चात गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था करेंगे। 60 वर्ष से अधिक उम्र की वीरांगनाओं को शुभकामनाएं संदेश भेजा जाएगा। 

कोविड 19 के संक्रमण के फैलाव की संभावनाओं को देखते हुए इस वर्ष स्कूली विद्यार्थियों के द्वारा स्वाधीनता दिवस पर सांस्कृतिक व परेड कार्यक्रम आयोजित नही होंगे। जिला स्तरीय मुख्य समारोह सोशल मीडिया पर लाइव दिखाया जा सकेगा। 

यह खबर भी पढ़े: कॉमेडी शो 'गैंग्स ऑफ फिल्मिस्तान' से वापसी कर रहे हैं सुनील ग्रोवर, रिलीज हुआ प्रोमो VIDEO

यह खबर भी पढ़े: अगर विश्वास प्रस्ताव लाया गया तो आज विधानसभा में बढ़ सकती है बसपा विधायकों की उलझन

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From jaipur

Trending Now
Recommended