संजीवनी टुडे

जयपुर में आफत की बारिश, सक्रिय हुआ प्रशासन, अधिकारियों को निर्बाध एवं गुणवत्तायुक्त पेयजल सप्लाई के लिए जारी की गाइडलाइन

संजीवनी टुडे 15-08-2020 07:41:45

इस सम्बंध में विभाग की विशिष्ट शासन सचिव उर्मिला राजोरिया की ओर से गाइडलाइन जारी की गई हैं।


जयपुर। राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की स्थिति को देखते हुए जलदाय विभाग की ओर से प्रदेश के सभी जोन के अतिरिक्त मुख्य अभियंताओं एवं समस्त अधीक्षण अभियंताओं को प्रभावित इलाकों में निर्बाध एवं गुणवत्तायुक्त पेयजल आपूर्ति के लिए एहतियाती कदम उठाते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए गए है। इस सम्बंध में विभाग की विशिष्ट शासन सचिव उर्मिला राजोरिया की ओर से गाइडलाइन जारी की गई हैं।

jaipur

अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में निर्बाध पेयजल सप्लाई की मॉनिटरिंग जिलों में स्थापित नियंत्रण कक्षों के माध्यम से की जाएगी। यहां पर लोगों से प्राप्त होने वाले पेयजल सप्लाई से सम्बंधित प्रकरणों का त्वरित समाधान किया जाएगा। गर्मियोर्ं में सभी जिलों में स्थापित जलदाय विभाग के नियंत्रण कक्षों को मानसून में भी कार्यरत रखने के लिए अधिकारियों को गत दिनों निर्देश जारी किए गए थे।

jaipur

जिलों में पदस्थापित सभी अधीक्षण अभियंताओं को जहां कहीं भी अतिवृष्टि की स्थिति हो, वहां पर पानी की निकासी के लिए इलैक्टि्रक एवं डीजल पम्प सैट एवं जल जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए आवश्यक मात्रा में कैमिकल्स का उपयोग करने के निर्देश जारी किए गए है।

jaipur

बिजली की आपूर्ति में बाधा की किसी भी सम्भावित स्थिति से पेयजल सप्लाई में बाधा आने पर टैंकर्स से सप्लाई एवं जेनरेटर सैट के माध्यम से पेयजल आपूर्ति करने पर फोकस करने के निर्देश दिए गए है। साथ ही विद्युत कम्पनियों के अधिकारियों से भी बिजली आपूर्ति के सम्बंध में सतत सम्पर्क एवं समन्वय बनाए रखने को कहा गया है।

jaipur

सभी जिलों में स्थापित सभी आरओ प्लांट एवं सोलर डीएफयू को क्रियाशील रखते हुए इनकी सतत मॉनिटरिंग के भी निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अलावा लीकेज एवं दूषित पानी की शिकायतों के सम्बंध में सहायक एवं कनिष्ठ अभियंताओं को मौके पर विजिट करने और उनका त्वरित समाधान कर प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए सभी जोन एवं जिलों में पदस्थापित विभाग के अधिकारियों को पाबंद किया गया है।

यह खबर भी पढ़े: शादी का दबाव बनाने पर प्रेमी ने की थी प्रेमिका की हत्या, नहीं करना चाहता था उससे शादी

यह खबर भी पढ़े: दिवंगत पत्नी को यादों में जिंदा रखने के लिए अनूठी श्रद्धां​जलि, मोम से निर्मित हूबहू पुतला बनवाया

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From jaipur

Trending Now
Recommended