संजीवनी टुडे

इस शख्स के कारनामे को देखकर आप रह जाएंगे हैरान!

संजीवनी टुडे 19-08-2019 14:18:20

हजारीबाग के टाटीझरिया के एक किसान ने, जिसने बैलों के अभाव में एक स्कूटर के इंजन का उपयोग कर खेत जोतने वाला यंत्र बना लिया।


नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। दरअसल, हजारीबाग के टाटीझरिया के एक किसान ने, जिसने बैलों के अभाव में एक स्कूटर के इंजन का उपयोग कर खेत जोतने वाला यंत्र बना लिया। 

gfgsg

यह खबर भी पढ़े: मुंबई की पहली महिला बस ड्राइवर बनी प्रतीक्षा दास, अब कर रही ऐसी प्लानिंग...

हजारीबाग जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर दूर उच्चघाना ग्राम के किसान 33 साल के महेश करमाली ने गांव-घर में चल रही ‘जुगाड़ तकनीक’ की मदद से एक स्कूटर के इंजन का उपयोग कर खेत जुताई का उपाय खोज लिया, बल्कि इसके इस्तेमाल से वो खेत की जुताई कर रहे हैं। 

शख्स ने मीडिया से बातचीत में कहा कि उन्होंने अपने इस नवाचार का नाम ‘पोर्टेबल पावर टिलर’ रखा है। उन्होंने कहा कि उनकी आर्थिक स्थिति ऐसी है, कि न तो वह बैल खरीद सकते थे एवं न ही ट्रैक्टर। इस बीच वह छोटे ट्रैक्टर का रूप तैयार करने लगे।

उन्होंने बताया कि अपने मित्र के गैराज से उन्होंने पुराने बजाज चेतक स्कूटर का स्क्रैप लगभग 4500 रुपये में खरीदा और उसे अलग-अलग तरीके आजमाकर छोटे टै्रक्टर का रूप दे दिया, जिसमें ट्रैक्टर का छोटा हल लगा हुआ है। 

अपने इस नवाचार के इस्तेमाल के विषय में कहते हुए उन्होंने कहा कि इस पावर टिलर को तैयार करने में लगभग 9000 रुपये खर्च आए, जो सिर्फ 2$5 लीटर पेट्रोल खर्च पर 5 घंटे की भरपूर जुताई करता है। 

gfgsg

आदमी की ये मशीन पूरे गांव हेतु प्रेरणादायी बन गई है। इसे तैयार करने की योजना के विषय में पूछने पर महेश कहते हैं, ‘‘इसके लिए सर्वप्रथम 20 इंच बाई 41 इंच का चेचिस बनाया। अब इंजन तथा हैंडल की आवश्यकता पूरी करने के लिए स्कूटर का इंजन लगा दिया। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन 

गेयर बक्स, हैंडल एवं  दोनों चक्कों को निकाल कर बनाए गए उस चेचिस में फिट कर दिया।’’ महेश हालांकि अगले वर्ष तक पावर टिलर के ज्यादा बड़े व शक्तिशाली संस्करण को लाने की योजना बना रहा है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From interesting-news

Trending Now
Recommended