संजीवनी टुडे

इन अजीबोगरीब जीव-जंतुओं को देखकर डर जाएंगे आप, देखें तस्वीरें

संजीवनी टुडे 09-08-2019 14:43:10

ये विश्व तरह-तरह के जीव-जंतुओं से भरा पड़ा है एवं इनमें से कुछ को तो हम जानते भी हैं।


नई दिल्ली। ये विश्व तरह-तरह के जीव-जंतुओं से भरा पड़ा है एवं इनमें से कुछ को तो हम जानते भी हैं, हालांकि काफी सारे ऐसे भी हैं, जिन्हें आज तक हमने-आपने देखा भी नहीं है। साथ ही आज हम आपको कुछ ऐसे ही जीव-जंतुओं के सम्बन्ध में बताएंगे, जिन्हें देखकर आप भी भय से कांप उठेंगे। 

जापानी मकड़ी केकड़ा

hdhdhsh

यह भी पढ़े:VIDEO: दो चिंपांजी ने कुत्ते को शैंपू लगाकर स्नान कराया और फिर खुद भी...'

इस जीव को देखने के पश्चात आप बिल्कुल भी अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि ये मकड़ी है या फिर केकड़ा। दरअसल, विशेष बात तो ये है कि यह दोनों का मिलाजुला रूप है, जिसे 'जापानी मकड़ी केकड़ा' बोलते हैं एवं इनका कद 16 इंच तक होता है। 

आए-आए जानवर 

hdhdhsh

इस जानवर का नाम आए-आए है। ये बंदरों की एक प्रजाति है, जिसकी उंगलियां बहुत लंबी होती हैं तथा ये हमेशा वृक्षों पर ही मौजूद होते हैं, बमुश्किल ही ये नीचे उतरते हैं व इसके सिवा ये अधिकतर रात में ही बाहर निकलना पसंद करते हैं। 

गेको छिपकली

hdhdhsh

इस जीव का नाम गेको है, जो कि छिपकली की एक प्रजाति है तथा इसकी लंबी सी पूंछ होती है एवं ये गिरगिट जैसे रंग भी बदलती है। वहीं, यही कारण है कि ये बड़ी ही सरलता से अपने शिकारी से बच जाते हैं। 

आईसोपॉड जीव 

hdhdhsh

इस जीव को आईसोपॉड बोला जाता है। यह महासागर के गहरे पानी में मौजूद होते हैं। अधिकतम एक फीट तक के ये होते हैं तथा ये मीट का भी सेवन करते हैं। इनकी आंखें बिल्ली की तरह होती हैं, इतना ही नहीं, इन्हें रात में भी नजर आता है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From interesting-news

Trending Now
Recommended