संजीवनी टुडे

दुनिया के सबसे बड़े महासागर की रोचक बातें जानकर आप भी रह जाएंगे दंग!

संजीवनी टुडे 14-12-2020 15:28:33

जब जब भी हम प्रकृति या फिर भूगोल के संबंध में पढ़ते हैं तो सागर, महासागर, टापू के बारे में भी जानकारी एकत्रित करना चाहते हैं।


नई दिल्ली। जब जब भी हम प्रकृति या फिर भूगोल के  संबंध में पढ़ते हैं तो सागर, महासागर, टापू के बारे में भी जानकारी एकत्रित करना चाहते हैं। दरअसल प्रशांत महासागर ऐसे ही रोचक कल्पनाओं का भाग है, जिसने धरती के एक चौथाई हिस्से को कवर किया हुआ है। 

Pacific Ocean

प्रशांत महासागर धरती के सभी महासागरों में सबसे बड़ा एवं गहरा है। यह महासागर खारे पानी का एक बड़ा इलाका है, जिसका कुल क्षेत्रफल 16 करोड़ 52 लाख 46 हज़ार 200 वर्ग किलोमीटर है। जानकारी के मुताबिक इस महासागर में लगभग 20 हज़ार से भी अधिक टापू हैं। 

बता दें कि फ़िलहाल के वक्त में धरती पर जितना पानी मौजूद है, उसका 47 प्रतिशत प्रशांत महासागर में है। इस महासागर की गहराई एवरेज 15 हज़ार फुट तक होती है तथा इसकी मैक्सिमम गहराई 35 हज़ार 500 फुट तक होती है। वहीं, मारियाना ट्रेंच इस महासागर का सबसे गहरा ट्रंच (गर्त) है, जिसकी गहराई 35 हज़ार फ़ीट से भी अधिक है। 

Pacific Ocean

करीबन 20 लाख से भी अधिक जीवों की प्रजातियां इस महासागर में रह रही हैं, जिसमें से अब तक सिर्फ 3 लाख प्रजातियों की ही पहचान हो सकी  पाई है जबकि बाकि प्रजातियों को खोजा जा रहा है। 

यह खबर भी पढ़े: रक्षा मंत्री ने की सशस्त्र बलों की तारीफ, कहा- कोई भी वायरस उनको ड्यूटी करने से नहीं रोक सकता

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From interesting-news

Trending Now
Recommended