संजीवनी टुडे

बुद्धिमान व्यक्ति क्यों रहते हैं हमेशा परेशान, जाने इसका राज

संजीवनी टुडे 05-06-2019 09:18:25

आपने कभी ये सोचा हैं कि बुद्धिमान व्यक्ति हमेशा परेशान क्यों रहता हैं ? जरा सोचिए जब हमें किसी चीज के बारे में ज्ञान ही नहीं है तो हमें उस बात की फिक्र कैसी या फिर हमें वह बात परेशान ही क्यों करेगी?


डेस्क। आपने कभी ये सोचा हैं कि बुद्धिमान व्यक्ति हमेशा परेशान क्यों रहता हैं ? अंग्रेजी में एक कहावत है की इग्नोरेंस इस ब्लिस, अर्थात अज्ञानता परमांद है। पहली बार में ये बात आपको थोड़ी अटपटी लग सकती है अगर आप इस बात की गहराई में जाएंगे तो आपको समझ आएगा कि ये पंक्तियां कितनी उपयुक्त हैं। जरा सोचिए जब हमें किसी चीज के बारे में ज्ञान ही नहीं है तो हमें उस बात की फिक्र कैसी या फिर हमें वह बात परेशान ही क्यों करेगी? आखिर वो कौनसे कारण हैं जो एक बुद्धिमान व्यक्ति को खुश नहीं रहने देते।

ज्यादा विश्लेषण करना:  जो लोग बहुत बुद्धिमान होते हैं। हर परिस्थिति और हर घटना का बहुत गहन विश्लेषण करते हैं और वे हर समय सोच में ही डूबे रहते हैं। जब अप ज्यादा सोचते हैं तो आपको यह दुनिया बहुत बुरी और दर्दनाक लगने लगती है, इस विचार के साथ कौन खुश रह सकता है।

सफलता प्राप्त न होने का डर: बुद्धिमान लोग हमेशा स्वयं को अन्य किसी के भी मुकाबले ज्यादा बेहतर मानते हैं। वे अपने आप को हमेशा परफेक्शन के नजदीक रखते हैं, इसलिए उन्हें हमेशा यही डर सताता रहता है कि कहीं वह फेल ना हो जाएं।

वर्तमान में खुश नहीं रहते: ये लोग हमेशा ज्यादा की उम्मीद करते हैं और निरंतर प्रगति की चाहत रखते हैं। आपने देखा होगा बुद्धिमान व्यक्ति हमेशा चिड़चिड़े रहते हैं, उन्हें आप बहुत ही कम मौकों अर हंसते या खुश होते देख पाएंगे, तभी ये लोग कभी अपने वर्तमान से खुश नहीं होते, इन्हें हमेशा अपने जीवन में कमी का अहसास होता है।

सेटल ना होना: जो लोग बहुत ज्यादा बुद्धिमान होते हैं, चिंतक होते हैं वह किसी भी चीज अर सेटल नहीं होते, उन्हें हमेशा पर्फेक्शन की तलाश रहती है। वह अपने जीवन के उद्देश्य, अपनी इच्छाओं को लेकर पूरी तरह स्पष्ट होते हैं और कम पर रुकना नहीं चाहते। जब उनके द्वारा निर्धारित की हुई बात पूरी नहीं होती तो जाहिर तौर पर वे दुखी हो जाते हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

लोग इन्हें गलत समझते हैं: जिन बातों का कोई मतलब नहीं है, किसी के साथ व्यर्थ गपशप करना इन्हें नहीं भाता। इन्हें हमेशा काम की बात करने की आदत होती है, जिस वजह से लोग इन्हें घमंडी या अहंकारी भी समझने लगते हैं। इनका सामाजिक दायरा सीमित हो जाता है।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From interesting-news

Trending Now
Recommended