संजीवनी टुडे

चलती गाड़ी के पीछे क्यों भागते हैं कुत्ते, जानिए वजह!

संजीवनी टुडे 18-06-2018 17:03:55


नई दिल्ली। आज हम यदि कुत्ते को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि आपने अनेक बार कुत्तों को गाड़ियों के पीछे जरूर दौड़ते हुए देखा होगा। दरअसल, ये ऐसा करने के पीछे उनकी  फितरत होती है। 

gfg

क्षेत्र के खतरे से डर
जब कोई ऐसी गाड़ी निकलती है जिसमे किसी दूसरे कुत्ते की शौचालय की गंध होती है तो वो ये विचार कर भयभीत हो जाता है कि कहीं उसके क्षेत्र में किसी दूसरे कुत्ते का राज ना आ जाए। इसी डर से वे ऐसा करते है। 

शौचालय करके निर्धारित करते है क्षेत्र
जानकारी के मुताबिक, कुत्तों की सूंघने की क्षमता तो काफी जबरदस्त होती है और इसलिए कुत्ते अपने क्षेत्र में शौचालय करते है और उसकी गंध से पहचानते है कि वो क्षेत्र उनका है। 

कुत्तों का गाड़ी पर भौंकना
अक्सर ये देखा जाता है कि जब भी कोई गाड़ी किसी कुत्ते के क्षेत्र में खड़ी होती है तो वो उस गाडी में पेशाब अवश्य कर देता है। जब वो गाड़ी चलती है और दूसरे कुत्ते के क्षेत्र से निकलती है तो उस क्षेत्र के कुत्ते इस गंध के सूंघ लेते है तो उनके ये लगता है कि कोई अन्य क्षेत्र का कुत्ता उनके क्षेत्र में आया है इसलिए वे गाड़ी पर भोंकते है। 

gfg

कुत्ते बनाते है अपना इलाका
बता दें कि कुत्तों की एक विशेषता होती है कि वो जहां निवास करते है वहां एक क्षेत्र निर्धारित कर लेते है और उसमें आने वाले कुत्तों के ऊपर वो भोंकना प्रारम्भ कर देते है। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

वैज्ञानिक खुलासा
इस बात को लेकर वैज्ञानिकों ने इस पर रिसर्च करके इस बात का खुलासा किया है कि इस वजह से कुत्ते अपने क्षेत्र को दूसरे कुत्तो से बचाने के लिए आप पर तथा आपकी गाड़ी पर भोंकते है।

sanjeevni app

More From interesting-news

Loading...
Trending Now
Recommended