संजीवनी टुडे

यहां होली खेलना तो दूर की बात नाम लेना भी माना जाता है पाप

संजीवनी टुडे 20-03-2019 16:41:17


नई दिल्ली। आज हम होली को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि विश्वभर में होली का पर्व बहुत ही शानदार तरह से मनाया जाता है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे ग्राम के संबंध में बताएंगे जहां के लोग होली खेलते ही नहीं है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

gfdg

खबरों की माने तो गुजरात के बनासकांठा जिले में एक ऐसा गांव है जहां होली का पर्व सेलिब्रेट नहीं किया जाता है। बता दें कि इस ग्राम में होली ना मनाने की प्रथा बीते 200 साल से चली आ रही है।

यहां के लोग किसी अनहोनी के कारण होली का उत्सव नहीं मनाते है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि होली न मनाने के पीछे एक शाप है। बताया जाता है कि इस गांव में होली का नाम सुनते ही लोग दुःखी हो जाते हैं एवं लोगों के चेहरे पर मातम सा छा जाता है। 

gfdg

कहा जाता है इस ग्राम में रामसन जिसका पौराणिक नाम "रामेश्वर" है एवं बताया जाता है यहां भगवान राम ने भी आकर रामेश्वर भगवान की पूजा-अर्चना की थी। बताया जाता है कि यहां 200 वर्ष पूर्व होलिका दहन किया जा रहा था, किन्तु अकस्मात ही गांव में आग लग गई और गांव के अनेक घर इस अग्नि में जलकर खाक हो गए। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

आग क्यों लगी इसके पीछे ऐसी मान्यता है कि उस वक्त गांव के राजा ने साधू-संतो का अपमान किया था जिससे गुस्से में आकर साधुओं ने शाप दिया था कि होली के दिन इस ग्राम में आग लग जाएगी। तत्पश्चात यहां होली मनाना बंद कर दिया गया।

More From interesting-news

Loading...
Trending Now