संजीवनी टुडे

यहां शादी करने के लिए चुरानी पड़ती है दूसरों की बीवी

संजीवनी टुडे 10-06-2019 16:27:00

पश्चिमी अफ्रीका में एक ऐसी जनजाति है, जहां शादी करने के लिए किसी दूसरे की पत्नी को चुराना पड़ता है।


नई दिल्ली। आज हम विवाह को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि विश्व में शादी के लिए हर जगह भिन्न-भिन्न रीतिरिवाज एवं रिवाज मौजूद है। उसी तरह हिंदुस्तान में भी विवाह को लेकर अनेक तरह के रीति-रिवाज हैं। 

GDFG

किन्तु आज हम आपको ऐसे रिवाज के संबध में बताएंगे जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। पश्चिमी अफ्रीका में एक ऐसी जनजाति है, जहां विवाह हेतु किसी अन्य की पत्नी को चुराना पड़ता है।

बता दें कि, पश्चिमी अफ्रीका की वोदाब्बे जनजाति के लोग एक-दूसरे की पत्नियों की चोरी करके विवाह करते हैं। ऐसी शादी इस जनजाति के लोगों की पहचान है। इस जनजाति के लोगों में एक-दूजे की बीवी को चोरी करने की अजीबोगरीब प्रथा है। 

कहा जाता है कि इस जनजाति के लोगों का पूर्व विवाह घर परिवार वालों की इच्छा से करवाया जाता है, किन्तु इस जनजाति में अन्य विवाह हेतु किसी की पत्नी को चुराना जरूरी है। यदि ऐसा नहीं कर सकते तो अन्य विवाह करने का अधिकार भी नहीं मिलता है।

जानकारी के मुताबिक, इस जनजाति के लोगों के मध्य प्रत्येक वर्ष गेरेवोल पर्व का आयोजन किया जाता है। इस आयोजन के वक्त लड़के काफी  सज-धज कर अपने चेहरे को रंग लेते हैं। तत्पश्चात सामूहिक आयोजन में नृत्य एवं तरह-तरह की गतिविधियों से अन्यो की बीवियों को रिझाने की कोशिश करते हैं। 

GDFG

कित्नु इस दौरान ये ख्याल रखना होता है कि उसके पति को इस बात की भनक भी न हो। तत्पश्चात अगर कोई महिला दूसरे पुरूष संग भाग जाती है तो उस समुदाय के लोग दोनों को तलाश कर उनका विवाह करा देते हैं। जिसे लव मैरिज के तौर पर कबूला जाता है। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From interesting-news

Trending Now
Recommended