संजीवनी टुडे

इस जगह विवाह से पहले ही कर लिया जाता है ऐसा काम, पुरानी है प्रथा

संजीवनी टुडे 08-08-2019 12:55:50

आज के वक्त में परिवर्तन होती हुई जीवनशैली में लिव-इन रिलेशनशिप का प्रचलन बहुत बढ़ा है।


नई दिल्ली। आज के वक्त में परिवर्तन होती हुई जीवनशैली में लिव-इन रिलेशनशिप का प्रचलन बहुत बढ़ा है। इसके चलते आप विवाह से पूर्व ही एक-दूसरे को समझने के लिए लड़का और लड़की साथ रहते हैं तथा वक्त व्यतीत करते हैं। 

gdsgg


यह भी पढ़ें: अजगर ने हवा में ही किया चिड़िया का शिकार! देखें तस्वीरें

किन्तु, आपकी जानकर के लिए बता दें, ये सिर्फ मॉडर्न सिटी में ही नहीं बल्कि कुछ ऐसी जगह भी हैं जहां पर ये प्रथा के रूप में माने जाता है। दरअसल, हमारे देश में एक ऐसी जगह हैं जहां अनेक वर्षों से यह प्रथा चली आ रही हैं तथा विवाह से पूर्व ही सुहागरात मना ली जाती हैं। 

यह परम्परा यहां पर प्राचीन वक्त से ही अपनाई जा रही है।  जानकारी के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के बस्तर में एक ऐसी जगह है जहां इर्द-गिर्द के क्षेत्र में एक ऐसी जनजाति पाई जाती है जो विवाह से पूर्व ही सुहागरात मनाने की इजात प्रदान करती है। 

gdsgg

चौंकाने वाली बात तो ये है कि इस जनजाति में विवाह से पूर्व सुहागरात को पवित्र और शिक्षाप्रद प्रथा माना जाता है। इस जनजाति का नाम है गोंड है जो छत्तीसगढ़ से झारखंड तक के जंगलों में पायी जाती हैं। यहां लोग लिव इन में रह सकते हैं जिसमें उनके मां-बाप भी नहीं रोकते। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन 

इस जनजाति के लोगों का उपजाति या फिर समुदाय मुरिया कहलाता है। विवाह से पूर्व मुरिया जाती के लोग एक प्रथा निभाते हैं जिसका नाम 'घोटुल' है। यहां के लोग ऐसा मानना है कि जब से ये प्रथा प्रारम्भ हुई है तब से ही यहां बलात्कार का एक भी केस समक्ष नहीं आया है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From interesting-news

Trending Now
Recommended