संजीवनी टुडे

कचरे का बिजनेस शुरू करके इस तरह कमाये पैसे, आज बन गया कराेड़पति

संजीवनी टुडे 23-03-2018 09:13:27

डेस्क। आपकाे जानकर बढ़ी हैंरानी हाेगी जब आप सुनेगे कैसे इस शख्स ने कूड़े से पैंसा कमाया। जिस कूड़े काे हम फेंक देते हैं उससे भी पैसा कमाया जा सकता है। बेंगलुरु के रहने वाले नवीन मरियन ने इस काम की शुरूआत की हैं। 

बताया गया हैं कि नवीन मरियन ने अपने करियर की शुरूआत होटल इंडस्ट्री में बतौर शेफ से की थी। 2013 में उन्होंने अपनी खुद की केटरिंग सर्विस (प्लेट अप) शुरू की और कॉर्पोरेट इवेंट्स का कॉन्ट्रैक्ट लेने लगे। जब उनका ये बिजनेस नही चला ताे उन्हाेंने नया बिजनेस शुरू कर दिया। 

इसके बाद उन्हाेंने रीसाइकलिंग बिजनेस का काम करने शुरू किया। नवीन का कहना था कि जिस कूड़े-कचरे को लोग बेकार समझकर फेंक देते हैं उससे भी पैसा कमाया जा सकता है। 

बिजनेस की शुरूआत 
रीसाइकलिंग बिजनेस करने के लिए सबसे पहले उन्हाेंने खाली बॉटल' के नाम से एक वेबसाइट बनाई। उस वेबसाइट पर पने पते से रीसाइकलिंग के लिए कूड़ा-कचरा आदि जमा करवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

उसके बाद खाली बॉटल' के पास उन लोगों के कॉल और मैसेज आते हैं। उन लाेगाें के काॅल और मैसेज पर उनकी टीम ग्राहकों के पते से कूड़ा-कचरा इकट्ठा करके लाती है। ग्राहक कूड़ा घर से ले जाने के लिए पेमेंट करते हैं। उन्हाेंने बताया कि टीम के पास वेइंग मशीन होती है और वे एक प्रोफेशनल ड्रेस कोड में होते हैं और वे एक प्रोफेशनल ड्रेस कोड में होते हैं। इसके बाद संबद्ध और प्रमाणित रीसाइकलिंग प्लांट को यह माल भेज दिया जाता है। 

WATCH VIDEO

इनकी टीम खाली बोतल और सिर्फ सूखा कूड़ा ही जमा करती है। नवीन ने बताया कि इस बिजनेस से उन्हें फायदा तो हो ही रहा है साथ शहर की गंदगी भी साफ हो रही है। इस बिजनेस में उनके साथ इंजीनियर्स से लेकर ड्राइवर तक सभी शामिल हैं। 

sanjeevni app

More From interesting-news

Trending Now
Recommended