संजीवनी टुडे

रहस्यों से भरा है यह टापू, साल में केवल 1 दिन ही जाने की मिलती है अनुमित

संजीवनी टुडे 20-10-2019 01:30:00

आज हम आपको एक ऐसे टापू के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे।


नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे टापू के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। दरअसल, हम जिस टापू की बात कर रहे है वो स्कॉटलैंड में है, जिसे आइनहैलो द्वीप के नाम से जाना जाता है। 

dhdh

यह खबर भी पढ़े:क्यों मनाई जाती है दिवाली? जानिए इसके पीछे की 6 रोचक कहानियां

सबसे चौंकाने वाली बात तो ये है कि यहां वर्ष में सिर्फ एक दिन ही लोगों को जाने की अनुमित मिलती है। इस द्वीप को लेकर अनेक रहस्यमयी कहानियां भी प्रचलित हैं। पौराणिक कथाओं की माने तो, ये भूत-प्रेतों का टापू है।

किस्से-कहानियों की माने तो, इस आइलैंड पर बुरी आत्माओं का साया है। कोई भी शख्स यहां पर आने की अगर कोशिश करता है तो ये बुरी आत्माएं टापू को हवा में गायब कर डालती हैं। 

dhdh

बताया जाता है कि इस टापू पर जलपरियां रहती हैं, जो गर्मी के मौसम में ही पानी से बाहर निकलती हैं। स्कॉटलैंड के हाईलैंड्स विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डेन ली की माने तो, इस टापू पर हजारों वर्ष पूर्व भी लोग रहा करते थे, किन्तु साल 1851 में यहां प्लेग का रोग फैल गया, जिसकी वजह से यहां रहने वाले लोग इस टापू को छोड़कर चले गए। 

अब ये टापू बिल्कुल वीरान पड़ा हुआ है। यहां अनेक प्राचीन इमारतों के मलबे मिले हैं। पुरातत्वविदों की माने तो, खुदाई में यहां पाषाण काल की भी अनेक दीवारें प्राप्त हुई हैं। 

मात्र 2500/- प्रति वर्गगज में फार्म हाउस अजमेर रोड, जयपुर  में 9314188188

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From interesting-news

Trending Now
Recommended