संजीवनी टुडे

ये है विश्व की सबसे अनोखी मां दुर्गा की मूर्ति, विशेषता जानकर रह जाएंगे दंग

संजीवनी टुडे 16-11-2019 01:30:00

असम में तैयार हुई दुर्गा की एक प्रतिमा पूरी दुनिया हेतु आश्चर्य का विषय बनी हुई है।


नई दिल्ली। असम में तैयार हुई दुर्गा की एक प्रतिमा पूरी दुनिया हेतु आश्चर्य का विषय बनी हुई है। अपनी खासियत के चलते इस प्रतिमा को विश्व रिकॉर्ड का दर्जा भी प्रदान किया गया है। ये प्रतिमा दुर्गा पूजा के दौरान तैयार की गई थी तब से लेकर अभी तक यह लोगों हेतु आश्चर्य का विषय बनी हुई है। 

sgfg

यह खबर भी पढ़े:विश्व की सबसे बड़ी हीरे की खदान, जहां से प्रतिदिन निकलते है बेहिसाब हीरे

दरअसल ये प्रतिमा असम के धुबरी जिले में जीवन बिताने वाले संजीब बसक ने 2 महीने की मेहनत में बनाया है जो इतिहास बना गई। बता दें कि मां दुर्गा की यह अनोखी प्रतिमा बिजली के तारों से तैयार की गई  है जो इसकी सबसे बड़ी विशेषता है। 

असम स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी में कार्यरत संजीब ने ये प्रतिमा तैयार करने में काफी बारिकी से काम किया है। इस प्रतिमा को दुर्गा पूजा कार्यक्रम के वक्त अक्टूर में रश्मि संघ दुर्गा पूजा कमेटी के जरिए प्रदर्शित किया गया था। ये प्रतिमा असम बुक आफ रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज करा चुकी है। 

sgfg

तत्पश्चात इसें विश्व रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट भी दिया गया है। इसे तैयार करने में बिजली के 160 किलो तारों का उपयोग किया गया है। इसके लिए संजीब ने सड़कों, डस्टबीन, कूड़ा बीनने वाले लोगों इत्यादि स्थानों से तार एकत्रित किए थे। दुर्गा पूर्जा के दौरान भी ये प्रतिमा आकर्षण का केंद्र रही।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From interesting-news

Trending Now
Recommended