संजीवनी टुडे

ये है दुनिया का सबसे बड़ा मेंढक, वजन जानकर नहीं होगा यकीन

संजीवनी टुडे 17-08-2019 17:18:00

विश्व के सबसे बड़े मेंढकों की प्रजाति का नाम गोलियथ है।


नई दिल्ली। आज हम मेंढक को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि आमतौर पर हिंदुस्तान में बारिश के दिनों में जो पीले वाले मेंढक निकलते हैं, उन्हें ही हम वजनदार मानते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेंढक तीन किलो से ऊपर के भी होते हैं जो भारत में नहीं बल्कि अफ्रीका में पाये जाते हैं।

fsdafaf

यह भी पढ़े:मधुमक्खियों के बारे में ये खास बातें जानकर आप रह जाएंगे दंग

जानकारी के मुताबिक, विश्व के सबसे बड़े मेंढकों की प्रजाति का नाम गोलियथ है। कुछ ही दिन पूर्व बर्लिन के नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम के जरिए किए गए शोध में इन मेंढकों के सम्बन्ध में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। 

शोधकर्ताओं की माने तो, गोलियथ अपने रहने हेतु स्वयं ही एक छोटा तालाब बनाते हैं, यह उनके व्यवहार में सम्मिलित है। कभी-कभी तो ये तालाब बनाने हेतु दो किलो से भी ज्यादा वजन वाले पत्थरों को भी हटा देते हैं।

fsdafaf

इन मेंढकों का वजन 3.3 किलो तक एवं लंबाई 13 इंच तक होती है। शोधकर्ता मार्विन शेफ की माने तो, ये मेंढक काफी बड़े और वजनदार तो होते ही हैं, इसके साथ ही ये अपने बच्चों की देखरेख भी विशेष ढंग से करते हैं। ये जिस तालाब में निवास करते हैं, उसके पानी में झाग बना देते हैं, जिससे कोई जानवर इनके बच्चों को नुकसान न पहुंचा पाए। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन 

मेंढक की ये प्रजाति अफ्रीकी देश कैमरून एवं इक्वेटोरियल गिनी में मौजूद होती है। दक्षिण अफ्रीका में एम्पुला नदी के तट पर इन मेंढकों की तादाद काफी अधिक है। शोधकर्ताओं ने 22 इस स्थानों की तलाश की है, जहां इन मेंढकों के अंडे उपस्थित हैं। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From interesting-news

Trending Now
Recommended