संजीवनी टुडे

ये है एशिया की सबसे बड़ी तोप, सिर्फ एक बार चली और कर दिया ऐसा हाल...

संजीवनी टुडे 23-05-2019 10:24:41


नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसी तोप के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। दरअसल, हम जिस तोप की बात कर रहे है वो जयबाण तोप है। इसके संबंध में कहा जाता है कि यह एशिया की सबसे बड़ी तोप है जो जयपुर में जयगढ़ किले पर रखी हुई है। 

hgh

इस तोप के गोले से नगर से 35 किलोमीटर दूर एक ग्राम में तालाब बन गया था। आज भी ये तालाब उपस्थित है और गांव के लोगों को पानी पीला रहा है। इतिहासकार बताते है कि, अरावली के पर्वतों पर बना जयगढ़ दुर्ग साल 1726 में बना था। 

ये तोप जयगढ़ किले के डूंगर दरवाजे पर रखी हुई है, इसका कुल वजन 50 टन है। इस तोप की नली से लेकर अंतिम छोर की लंबाई 31 फीट 3 इंच है। जानकार बताते है कि इस तोप को एक बार फायर करने हेतु 100 किलो गन पाउडर की आवश्यकता होती थी। 

hgh

इस तोप को पूर्व बार टेस्ट-फायरिंग हेतु चलाया गया था तो जयपुर से लगभग 35 किमी दूर स्थित चाकसू नामक कस्बे में गोला गिरने से एक तालाब बन गया था।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

ये विश्व भर में पाई जाने वाली तोपों के मध्य सर्वाधिक प्रसिद्ध तोप है। इतिहासकार कहते है कि ज्यादा वजन की वजह से इसे किले से बाहर नहीं ले जाया गया एवं | न ही कभी युद्ध में इसका उपयोग  किया गया था।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From interesting-news

Trending Now
Recommended