संजीवनी टुडे

दुनिया में पहली बार हुआ ऐसा, जब प्लास्टिक से बना दिया गया सोना..!

संजीवनी टुडे 25-01-2020 05:30:00

आज हम आपको एक ऐसी खबर के बारे में बताएंगे जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।


नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसी खबर के बारे में बताएंगे जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल, स्विट्जरलैंड के वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक की मदद से 18 कैरेट का सोना तैयार किया है। यह दुनिया में पहली बार है जब प्लास्टिक से सोना बनाया गया है।

sg

यह खबर भी पढ़े:गजब! नाक से शहनाई बजाता है ये आदमी, जानिए इसके बारे में...

इस सोने को तैयार करने हेतु सोने के नैनोक्रिस्टल, प्रोटीन फाइबर और पानी और नमक संग एक पॉलिमर लेटेक्स का घोल बनाया गया। इस घोल को कार्बन डाइऑक्साइड गैस के उच्च दबाव से प्रवाहित कर इसे ठोस आकार में तब्दील किया गया।

स्विस विश्वविद्यालय ईटीएच ज्यूरिख के वैज्ञानिक राफेल मेजेन्गा का बताना है कि, सोने का ये नया रूप पारंपरिक 18 कैरेट के सोने से करीबन 10 गुना हल्का है। चूंकि आमतौर पर सोने के पारंपरिक मिश्रण में तीन-चौथाई सोना तथा एक चौथाई तांबा होता है, जिसका घनत्व करीबन 15 ग्राम/सेमी3 होता है, परन्तु इस सोने का घनत्व सिर्फ 1.7 ग्राम/सेमी3 है।

sg

सोने का ये नया रूप वजन में बहुत हल्का है तथा इसकी चमक भी एकदम वास्तविक सोने की तरह है, जिसे सरलता से पॉलिस किया जा सकता है। वैज्ञानिकों की माने तो, हल्का होने के कारण यह सोने की घड़ियों व ज्वेलरी के रूप में बहुत लोकप्रिय होगा।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From interesting-news

Trending Now
Recommended